वजन बढ़ाने के लिए लें आयुर्वेदिक चीज़ों का सहारा, नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट

वजन बढ़ाने के लिए लें आयुर्वेदिक चीज़ों का सहारा, नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट

कुछ लोग शरीर से बहुत ही स्किनी और दुबले-पतले दिखते हैं. कोई भी कपड़ा वो पहनते हैं, तो लगता है जैसे हैंगर में कपड़ा लटका हुआ है. कई बार उन्हें ऐसे ही कमेंट सुनने को मिलते हैं जिसके कारण वो परेशान भी हो जाते हैं. वजन बढ़ाने के लिए तरकीब सोचते हैं, पर कुछ समझ नहीं आता कि क्या किया जाए. वजन बढ़ाना वजन घटाने जितना ही मुश्किल होता है. लेकिन कुछ चीज़ों को अपनाकर आप अपने वजन को बढ़ाने में सफल हो सकते हैं. कई लोग जल्दी वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी बढ़ावा देता है. इसकी जगह आप आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं. इनका सेवन वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को भी स्वस्थ और हेल्दी रखता है. आइये जानते हैं उन चीज़ों के बारे में. 

अश्वगंधा: अश्वगंधा में अमीनो एसिड और विटामिन होता है, जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाता है. गर्म दूध में अश्वगंधा और बटर मिलाकर पीने से वजन आसानी से बढ़ता है. इसे रोजाना रात में पिएं और अपने में बदलाव देखें.

च्यवनप्राश: च्यवनप्राश में कई पोषक तत्वों मौजूद होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं. इसके अलावा यह हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करते हैं. रोजाना च्यवनप्राश का सेवन आपको बेहतर परिणाम प्रदान कर सकता है.

किशमिश और अंजीर: किशमिश और अंजीर में चीनी और फाइबर और कैलोरी उच्च मात्रा में होते हैं. ये स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाते हैं. 6 अंजीर और 30 ग्राम किशमिश को रातभर पानी में डालकर छोड़ दें. इसे दिन में दो बार खाएं और अपने में बदलाव देखें.

पुरुषों में भी होता है स्तन कैंसर, जानें संकेत

कान के दर्द से ऐसे पाएं निजात, घरेलु इलाज करेंगे मदद

शरीर में खून की कमी पूरा करते हैं उबले चने