परेशान कर रहा है जोड़ों का दर्द तो अपनाए ये आयुर्वेदिक उपाय
परेशान कर रहा है जोड़ों का दर्द तो अपनाए ये आयुर्वेदिक उपाय
Share:

आयुर्वेद चिकित्सा (Ayurveda Medicine) का एक प्राचीन रूप है और इसकी शुरुआत भारत में हुई थी। जी दरअसल यह अच्छे स्वास्थ्य (Health) को प्रोत्साहित करने के लिए पोषक तत्वों, व्यायाम और ध्यान का एक साथ उपयोग करता है। इसी के साथ आयुर्वेद (Ayurveda) ऐसा है जो आपकी बीमारी की जड़ तक पहुंचकर उसके कारण को खत्म करने की कोशिश करता है। किसी भी बीमारी से जड़ से निजात पाने के लिए आप आयुर्वेद चिकित्सा का सहारा ले सकते हैं। अब आज हम आपको जोड़ों के दर्द को दूर करने के आयुर्वेदिक तरिके बता रहे हैं। आइए जानते हैं।  

नीलगिरी का तेल- इसका उपयोग जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के लिए आयुर्वेदिक तेल के रूप में किया जाता है। जी दरअसल इसका तेल सूजन को कम करने में मदद करता है। नीलगिरी का तेल प्रकृति द्वारा एक एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी है, जो हमारे जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द से राहत देने में फायदेमंद पाया गया है। जी हाँ और आयुर्वेदिक डॉक्टर अक्सर गठिया, मोच वाले स्नायुबंधन, कठोर मांसपेशियों, दर्द और तंत्रिका दर्द से पीड़ित रोगियों को इस तेल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

दशमूला- दशमूला एक पारंपरिक आयुर्वेदिक सूत्रीकरण है जो दस पौधों की जड़ों से बना है। जी हाँ और यह आयुर्वेद में सहायक एंटी- इंफ्लेमेटरी उत्पादों में से एक है। यह जोड़ों के दर्द को दूर करने में कारगर है।

नीरगुंडी- नीरगुंडी गठिया और जोड़ों के दर्द के प्रबंधन में उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय और सहायक जड़ी -बूटियों में से एक है। जी दरअसल इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण सूजन, कठोरता और दर्द के प्रबंधन में मदद करते हैं।

शालकी- शालकी एक जड़ी बूटी है जो स्वाभाविक रूप से दर्द को प्रबंधित करने में मदद करती है। यह जोड़ों को मजबूत करने में मदद करता है और गतिशीलता में सुधार करता है। वहीं गठिया के मरीज जोड़ो में सूजन से राहत पाने के लिए पानी के साथ 1-2 शालकी गोलियां ले सकते हैं।

दिल की बीमरियों से बचाती है इलायची की चाय, जानिए इसके चौकाने वाले फायदे

मंकीपॉक्स वायरस पर शोधकर्ताओं ने किया चौकाने वाला खुलासा

जोड़ों में दर्द से हैं परेशान तो मेहंदी में मिलाकर लगाए ये एक चीज, झट से होगा आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -