Weight Loss : बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, इन आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खों से
Weight Loss : बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, इन आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खों से
Share:

आयुर्वेद हमारे पूर्वजो की अमूल्य दें है आयुर्वेद में मौजूद ढेरों नुस्खे और उपाय के जरिए न सिर्फ हम नैचरल तरीके से फिट और हेल्दी रह सकते हैं बल्कि वेट लॉस के साथ-साथ पेट की जिद्दी चर्बी को घटाने में भी मदद मिलती है। आपको स्ट्रोक, हार्ट डिजीज, डायबीटीज और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे में आयुर्वेद के इन 4 इन्ग्रीडिएंट्स को अपनाएं और वजन के साथ-साथ बाहर निकली तोंद भी घटाएं जब बात वेट लॉस की आती है तो आयुर्वेदिक दवाइयों की लिस्ट में पहले नंबर पर आता है गुग्गल। गुग्गल, मुकुल के पेड़ से निकलने वाले गम रेजिन से बनता है जिसमें प्लांट स्टेरॉल और गुग्गलस्टेरॉन होता है जो वेट लॉस करने में मदद करता है। साथ ही गुग्गल में ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जिससे ट्राईग्लिसराइड और कलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है।

हरीताकी, आंवला और बिभीताकी- इन 3 सूखे फलों का मिश्रण है त्रिफला जिसका इस्तेमाल ढेरों बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है। इस हर्बल मिश्रण के इस्तेमाल से डाइजेशन बेहतर होता है और शरीर से विषैले पदार्थ यानी टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है। वेट लॉस के लिए त्रिफला के मिश्रण का 1 गिलास गर्म पानी के साथ दिन में 2 बार सेवन करें। एक बार सुबह ब्रेकफस्ट से 30 मिनट पहले और दूसरी बार रात में डिनर के 2 घंटे के बाद।

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी भी सेहत के लिए लिहाज से काफी फायदेमंद है। दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करती है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा उपाय ये है कि आप हर दिन सुबह खाली पेट दालचीनी की चाय का सेवन करें और फिर देखें कैसे बेली फैट यानी पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलेगी।

खाने के बाद नहाना सेहत पर पड़ भारी, जाने आवश्यक जानकारी

नवरात्री फास्टिंग टिप्स : उपवास में न खाये ये फ़ूड, सेहत का रखे ध्यान

बुखार के साथ प्लैटलैट्स गिरने की जाने क्या होती है वजह, कैसे होता है इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -