ड्राई हो रही स्किन तो आयुर्वेदिक नुस्खे करेंगे दूर
ड्राई हो रही स्किन तो आयुर्वेदिक नुस्खे करेंगे दूर
Share:

खानपान में लापरवाही, बढ़ते प्रदूषण और उम्र की वजह से अकसर त्‍वचा रूखी होने लगती है. कई बार किसी खास बीमारी के कारण भी त्‍वचा से जरूरी नमी गायब हो जाती है. इससे स्किन को परेशानी भी होने लगती है और इसके लिए आप महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट भी इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी त्‍वचा की बढ़ती ड्रायनैस से परेशान हैं तो इससे बचने के लिए कुछ आयुर्वेदिक नुस्‍खे आजमा सकती हैं. आइये जानते हैं कुछ तरीके. 

सीड्स और नट्स
जिस तरह हरी सब्जियां और सलाद जरूरी हैं, उसी तरह सेहत के लिए सूखे मेवे, नट्स और सीड्सभी जरूरी हैं. इनमें मौजूद नेचुरल वसा त्‍वचा में नमी बनाए रखती है. वात के कारण हमारी तवचा खुश्क हो जाती है परन्तु सीड्स और नट्स में ओमेगा 3 और प्राकृतिक फैट्स पाये जाते है जो त्वचा को संतुलन प्रदान करते हैं. इनमे फाइबर भी पाया जाता है जो हमारे हाजमे की कमजोरी को दूर करता है.

ग्रीन टी
अन्‍य जरूरी चीजों की ही तरह ग्रीन टी भी हमारी सेहत के लिए लाभदायक साबित होती है. इसमें अगर आप लेमन मिक्‍स करती हैं, तो यह और भी फायदेमंद हो जाती है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी त्‍वचा को नरिशमेंट देते हैं. जिससे उसकी प्राकृतिक चमक लौट आती है.

रहें तनाव मुक्‍त
जी हां, तनाव का असर आपकी त्‍वचा की सेहत पर भी होता है. आप जितना ज्‍यादा तनाव लेंगी आपकी त्‍वचा का रूखापन उतना ही बढ़ जाएगा. इसलिए मॉश्‍चराइज त्‍वचा के लिए जरूरी है कि आप तनाव से खुद को बचा कर रखें. मानसिक और भावुक तनाव भी शरीर में वात बढ़ा देता है, जिससे त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है. इसके लिए आप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज कर सकती हैं.

हाथों की खूबसूरती बढ़ाएंगे ये नुस्खे..

2 खीरे आपके पैरों के दर्द को कर सकते हैं दूर, जानें कैसे

घरेलू तरीके से बनाएं अपनी Eye brow को घना, दिखें आकर्षक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -