घर में बनाएं लौंग से आयुर्वेदिक कंडीशनर
घर में बनाएं लौंग से आयुर्वेदिक कंडीशनर
Share:

बदलते मौसम का असर बालों पर होता ही है, जिसके कारण बाल कमजोर होता है और उनकी चमक भी कम हो जाती है. यदि बदलते मौसम के कारण बाल टूटने लगे तो घर में ही कुछ आयुर्वेदिक कंडीशनर बना कर समस्या को कम किया जा सकता है. यह तो आप जानते ही है कि घर में मौजूद मसाले औषधि का कम करते है. ये मसाले आपके बालों के लिए भी काफी उपयोगी साबित होते है.

यदि आपके बाल बहुत अधिक टूटते और उलझते है तो लौंग से कंडीशनर बना कर इस्तेमाल करे. यदि आपके बाल बढ़ नहीं रहे है और दोमुंहे हो गए तो घर पर ही कंडीशनर बनाए. इसके लिए 2 चम्मच पीसी हुई लौंग और आधा कप जैतून का तेल मिक्स करे. अब इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करे. ध्यान रहे, इस मिश्रण को सिर्फ गर्म करना है, उबालना नहीं है. इसे ठंडा करने के बाद छान कर एक बॉटल में डाल ले. आपका कंडीशनर तैयार है.

इसे शैम्पू करने के 20 मिनट पहले तेल की एक-दो बून्द अपनी हथेलियों में ले लीजिये और अपनी सिर में त्वचा पर लगा लीजिये. इसके 20 मिंट बाद शैम्पू कर ले. लौंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से बालों में चमक आएगी. लौंग के तेल में मौजूद पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन A, और विटामिन C त्वचा और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

ये भी पढ़े 

झड़ते बालों से हैं परेशान, तो पत्तागोभी है समाधान

पुरुष नाक के बालों के इस तरह निजात पाए

सरसों के तेल से करे बालों को शाइनी और डैंड्रफ फ्री

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -