आयुर्वेद से पाए सौंदर्य  लाभ,आजमाए ये टिप्स
आयुर्वेद से पाए सौंदर्य लाभ,आजमाए ये टिप्स
Share:

आयुर्वेद में सौंदर्य का खजाना है खूबसूरत त्वचा हर किसी की ख्वाहिश होती है। कई बार मंहासों, झुर्रियों, ब्लैक हेड्स, स्किन टैन आदि से त्वचा डल नजर आने लगती है। ऐसे में महिलाएं बाजार से कई तरह के प्रोडक्ट्स लेकर आती हैं और बिना यह जाने कि त्वचा पर उसे लगाने से क्या असर होगा, इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। नतीजा, त्वचा और भी ज्यादा खराब हो जाती है। कई तरह के साइड इफेक्ट्स नजर आने लगते हैं। इन फेस क्रीम, लोशन, सीरम आदि में कई ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा फिर से खूबसूरत, निखरी हुई और हेल्दी नजर आए, तो कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों को  ट्राई करे 

दूध, नमक और नींबू का रस

दूध, नमक और नींबू के रस को मिलाकर स्किन पर अप्लाई करें। त्वचा के पोर्स खुल जाएंगे। जब चेहरा धोएंगे, तो काफी साफ नजर आएगा।

अंगूर

चेहरे पर फिर से वही पहले सा निखार लाना है, तो आप अंगूर को अपने पर चेहरे पर रगड़ें। इसके लिए अंगूर को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट रहने दें, फिर चेहरा धो लें। त्वचा में निखार दिखेगा।

पत्ता गोबी का जूस और शहद

पत्ता गोबी के रस को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है।

शहद और मलाई

शहद और मलाई को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है और चेहरा तरोताजा लगता है। इसे आप सर्दी में अधिक यूज करें।

 एप्रीकॉट और योगर्ट

खुबानी और योगर्ट को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं। त्वचा अलग नजर आएगी। त्वचा में ताजगी नजर आने लगेगी। त्वचा सूखी हो, तो इस पेस्ट में शहद भी मिला सकते हैं। स्किन की ड्राइनेस दूर होगी।

घी और ग्लिसरीन

घी और ग्लिसरीन त्वचा के लिए एक बेहतरीन घरेलू मॉइस्चराइजर है। इससे त्वचा को कई फायदे होते हैं।

टमाटर का जूस

टमाटर का जूस निकाल लें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और स्किन पर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम होगी। चेहरा सुंदर दिखेगा।

सर्दियों में इसके इस्तेमाल को न करे नज़रअंदाज़, नहीं तो चेहरा लगने लगेगा बूढ़ा

मिल्क पाउडर से बनाए ये बेहतरीन फेस पैक, पाए दमकती त्वचा

घर पर स्क्रब्बिंग करते है तो ध्यान रखे ये जरुरी टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -