आयुर्वेद है सर्वश्रेष्ठ - गृहमंत्री

उदयपुर : राजस्थान के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि चिकित्सा विधा में आयुर्वेद सर्वश्रेष्ठ है, इसे पुनस्र्थापित करने के लिए आयुर्वेद विशेषज्ञों एवं चिकित्सकों को और अधिक समर्पण व ईमानदारी के साथ अपनी सेवाएं देने की जरूरत है। कटारिया ने शनिवार को उदयपुर के आदर्श आयुर्वेद औषधालय में फीजियोथेरेपी केंद्र व नि:शुल्क चिकित्सा शिविरों के लिए स्थापित औषध बैंक का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि सिंधी बाजार का यह औषधालय अपनी श्रेष्ठ सेवाओं से पूरे राष्ट्रभर में विशिष्ट पहचान रखता है। उन्होंने डॉ. शोभालाल औदिच्य के आयुर्वेद को जन-जन तक पहुंचाने के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इससे प्रेरणा लेकर अन्य चिकित्सालयों, औषधालयों को भी बेहतर बनाने का प्रयास करने की जरूरत है। मंत्री कटारिया ने कहा कि आज व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए उसे अपनी दैनिक दिनचर्या सुव्यवस्थित करनी होगी।

आयुर्वेदिक विभाग को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि इसी प्रकार के कार्यकर्ताओं वाले आयुर्वेद औषधालयों का निर्माण करें। उदयपुर नगर निगम के महापौर चंद्रसिंह कोठारी ने कहा कि इस औषधालय में चिकित्सा कार्य के अलावा भी पंचकर्म, योग एवं फीजियोथेरेपी जैसी सुविधाएं सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक आमजन को एक ही छत के नीचे उपलब्ध करवाकर पूरे देश के लिए अनूठा उदाहरण पेश किया गया है।

उन्होंने औषधालय के सु²ढ़ीकरण की दृष्टि से लिफ्ट की जरूरत को नगर निगम की ओर से पूरा करने का भरोसा दिलाया। आयुर्वेदिक विभाग के उपनिदेशक डॉ. किशोरचंद्र पाठक ने इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा का आमजन में बढ़ते विश्वास की बात कही और कहा कि विभाग शहर के 25 वार्डो के सामुदायिक केंद्रों पर नि:शुल्क योग शिविर चला रहा है।

आदर्श आयुर्वेद औषधालय के प्रभारी डॉ. शोभालाल औदिच्य ने बताया कि स्मार्ट सिटी व स्वस्थ भारत निर्माण को ध्यान में रखते हुए शहर में 25 योग केंद्रों की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि आयोजित शिविरों में हिंदुस्तान जिंक वेदान्ता ग्रुप की ओर से निर्धन रोगियों को प्रतिवर्ष 10.80 लाख रुपये की नि:शुल्क आयुर्वेदिक औषधियां उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -