आयुर्वेद को मिली वैश्विक स्वीकृति
आयुर्वेद को मिली वैश्विक स्वीकृति
Share:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि आयुर्वेद को वैश्विक स्वीकृति मिली है, आयुर्वेद अर्थव्यवस्था में कोरोना महामारी के बाद 90 प्रतिशत तक वृद्धि देखी गई है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद क्षेत्र ने निर्यात के साथ-साथ निवेश में भी महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आयुर्वेद 30,000 करोड़ रुपये का उद्योग है, जिसकी वार्षिक दोहरे अंकों की वृद्धि 15 से 20 प्रतिशत है। यह स्वयं दर्शाता है कि भारत और विश्व के लोगों ने आयुर्वेद को स्वीकार किया है। यह (डेटा) पूर्व-कोरोना युग का है। 

उन्होंने कहा, आयुर्वेद की अर्थव्यवस्था, जो 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 30,000 करोड़ रुपये है, 50 से 90 प्रतिशत हो गई है। निर्यात के संदर्भ में एक उल्लेखनीय सुधार हुआ है और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) भी, उन्होंने यहां एक समारोह में बोलते हुए कहा कि हरिद्वार स्थित पतंजलि द्वारा प्रथम साक्ष्य-आधारित आयुर्वेदिक कोरोना के खिलाफ दवा है। कोरोना समय के दौरान, आयुष मंत्रालय ने 140 स्थानों पर 109 प्रकार के अध्ययन किए थे। उन्होंने कहा, "जब मैंने नतीजे देखे, तो यह उत्साहजनक और सकारात्मक था।" आयुर्वेद लोगों को स्वस्थ रखने के लिए है और इसे किसी से किसी भी प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है। 

उन्होंने कहा, 'अगर हम तकनीकी रूप से इसका अध्ययन करें तो भारत के पास एक बड़ी क्षमता है।' डॉ. हर्षवर्धन, जो खुद ईएनटी में विशेषज्ञता के साथ एमबीबीएस और एमएस हैं और ईएनटी सर्जन के रूप में प्रैक्टिस करते थे, 'हालांकि मैंने आधुनिक चिकित्सा पद्धति का अभ्यास किया है, लेकिन आयुर्वेद का अध्ययन करने के बाद, मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि यह सभी के लिए फायदेमंद है। स्वामी रामदेव और उनके पतंजलि आयुर्वेद के प्रयासों का खंडन करते हुए, हर्षवर्धन ने कहा, आयुर्वेद को दुनिया में वैज्ञानिक और आधुनिक तरीके से फिर से स्थापित किया जाना चाहिए और यह गर्व का विषय होगा और मानवता के कारण की मदद करेगा। इस अवसर पर बोलते हुए, रामदेव ने कहा कि सभी उपचार पैटर्न- आधुनिक एलोपैथी और पारंपरिक प्राकृतिक चिकित्सा के बीच सामंजस्य की आवश्यकता है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी, जो भी उपस्थित थे, उन्होंने कहा कि पतंजलि ने दैनिक उपयोग के उत्पादों के लिए एक अच्छा विकल्प प्रदान किया है जिसके लिए देश को विदेशी निर्माताओं को एक रॉयल्टी का भुगतान करना होगा।

6 या उससे अधिक कप कॉफ़ी पीने से बढ़ सकता है cvd का खतरा

नीतियों की समीक्षा के बीच इटली में कम हो रहे कोरोना के केस

कोरोना संक्रमित हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -