मस्जिद बनाने के बाद भी कमजोर नहीं पड़ा हिन्दुओं का दावा
मस्जिद बनाने के बाद भी कमजोर नहीं पड़ा हिन्दुओं का दावा
Share:

काफी समय से चल रहे अयोध्या विवाद ने अपना एक रूप ले लिया है. और सुप्रीम कोर्ट ने इसका फैसला भी सुना दिया है. जंहा मीर बाकी द्वारा मस्जिद बनाए जाने के बाद श्रद्धालुओं ने अपना दावा खत्म नहीं हुआ. वह लगातार चरण पादुका और सीता रसोई और चबूतरे पर रामलला विराजमान की मूर्ति की आराधना करते रहे. लोग इसे राम चबूतरा कहने लगे. तब कोई वैध वक्फ नहीं  आया था.

अयोध्या पवित्र शहर: 

मिली जानकारी के अनुसार पीठ ने कहा, अयोध्या राम से जुड़ी हुई है, जो हिंदू शास्त्रों में पवित्र शहर माना गया है. बृहद् धर्मोत्तर पुराण में अयोध्या का जिक्र सात पवित्र स्थानों में किया गया.

अयोध्या मथुरा माया काशी का ची ह्मवन्तिका.

पुरी द्वारावती चैव सप्तैता मोक्षदायिका:..

यानी अयोध्या, मथुरा, माया (हरिद्वार), काशी, कांची, अवंतिका (उज्जैन) और द्वारावती (द्वारका) सात सबसे पवित्र शहर हैं.

3 गुंबदों के नीचे जन्मस्थान: सूत्रों के मुताबिक पीठ ने मोहम्मद कासिम, मोहम्मद यासीन, हाजी महबूब अहमद सहित अन्य के मौखिक बयानों पर भरोसा बनाया गया है. जंहा यह साफ साबित होता है कि वहां पर हिंदुओं की आस्था थी कि वह भगवान राम का जन्मस्थान है. ऐसे में निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि भगवान राम का जन्मस्थान बाबरी मस्जिद की 3 गुंबदों के नीचे है. जंहा कोर्ट ने यह भी पाया कि कई जगहों पर बाबरी मस्जिद को जन्मस्थान मस्जिद कहा गया था. जो इशारा करते हैं कि बाबरी मस्जिद भगवान राम के जन्मस्थान पर स्थित है.

स्थान बाद में बना न्यायिक व्यक्ति: वही मिली जानकारी के मुताबिक पीठ ने कहा, हाईकोर्ट ने जिन आधार पर फैसला किया था, उससे साबित होता है कि सनातन धर्म के अनुयायी परंपरागत रूप से जन्मस्थान की पूजा किया करते थे. जो दस्तावेज मिले हैं, उससे साबित होता है कि मर्यादा पुरुषोत्तम राम का विवादित भूमि पर जन्म हुआ था. वही उनके जन्मस्थान को श्रीरामजन्मभूमि कहा जाने लगा. यह स्थान बाद में न्यायिक व्यक्ति हो गया. 1928 के फैजाबाद गजेटियर से भी इसकी पुष्टि हो चुकी है.

370 से लेकर राम मंदिर तक, ये रहे मोदी शासन में आए 5 बड़े फैसले

श्रीश्री रविशंकर ने किया ट्वीट, कहा- ''मैं ऐतिहासिक फैसले का स्वागत...."

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, मस्जिद के लिए मिलेगी दूसरी जमीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -