अयोध्या को 'जलवायु-स्मार्ट सिटी' के रूप में विकसित किया जाएगा: उत्तर प्रदेश सरकार
अयोध्या को 'जलवायु-स्मार्ट सिटी' के रूप में विकसित किया जाएगा: उत्तर प्रदेश सरकार
Share:

लखनऊ: अयोध्या को नवीकरणीय ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने के साथ "जलवायु स्मार्ट सिटी" में बदल दिया जा रहा है। कुछ हफ्तों के भीतर, उत्तर प्रदेश शहरी विकास सरकार ने एक वैदिक विषय के साथ एक ग्रीनफील्ड टाउनशिप पर निर्माण शुरू करने की योजना बनाई है।

मंगलवार रात को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मंत्रियों के एक समूह ने तत्काल, अल्पकालिक और दीर्घकालिक कार्य योजनाओं पर एक प्रस्तुति सुनी।

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, एक वैदिक विषय के साथ एक 1200 एकड़ ग्रीनफील्ड टाउनशिप की योजना बनाई गई है जो उन लोगों की इच्छा के अनुरूप है जो एक आत्मनिर्भर समुदाय में रहना चाहते हैं। इस संबंध में, एक पूरी परियोजना रिपोर्ट विकसित की गई है। राम मंदिर के समाप्त होने के बाद, राज्य सरकार आगंतुकों की आवाजाही में बड़ी वृद्धि की उम्मीद करती है।

मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया है कि अधिकारी पवित्र शहर के निर्माण में तेजी लाएं ताकि राम मंदिर बनने से पहले ही इसे तैयार किया जा सके। शहरी विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि अयोध्या टाउनशिप को "जलवायु वार शहर" बनाने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित किया जाए।

इसके अलावा, लखनऊ के शहरी विकास विभाग का शहर कुकरैल आरक्षित वन का पुनर्वास करने और इसे पर्यटकों के लिए अधिक आकर्षक बनाने का इरादा रखता है। प्रस्तुति के दौरान, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से बेघर, खानाबदोशों, गंभीर रूप से गरीब परिवारों और हाशिए के समूहों सहित सभी के लिए आवास सुरक्षित करने के लिए कहा, क्योंकि यह भाजपा के महत्वपूर्ण घोषणापत्र विषयों में से एक था।

 

आज शादी के बंधन में बंधेगी IAS टीना डाबी, ये मशहूर हस्तियां होगी शामिल

RBI ने गैर-बैंक ऋणदाताओं के लिए नियमों को और कड़ा किया

2026 तक सॉफ्टवेयर सेगमेंट में चीन को पीछे छोड़ सकता है भारत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -