अयोध्या में राम मंदिर की नींव पर काम हुआ शुरू, इस तरह होगा पूरा निर्माण
अयोध्या में राम मंदिर की नींव पर काम हुआ शुरू, इस तरह होगा पूरा निर्माण
Share:

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर की नींव पर काम अब शुरू होगा और मंदिर परिसर का निर्माण लगभग साढ़े तीन साल में संपन्न होने की उम्मीद है। राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अयोध्या में गुरुवार से प्रस्तावित राम मंदिर के गर्भगृह (गर्भगृह) की नींव की खुदाई का काम शुरू हो गया है, जिसे मंदिर निर्माण का काम सौंपा गया है।

पूर्व नौकरशाह नृपेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता में 15 सदस्यीय ट्रस्ट ने गुरुवार को अयोध्या में सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की। ट्रस्ट के सदस्य शुक्रवार को फिर से मंदिर की नींव के लिए डिजाइन को अंतिम रूप देंगे। बैठक से एक दिन पहले, ट्रस्ट ने लार्सन और टूरबो इंजीनियरों द्वारा पहले से पहचानी गई जगहों पर नींव खोदने के लिए और गर्भगृह और प्रेस मशीनरी के आसपास निर्माण और मलबे को हटाने के लिए निर्माण में लगी एजेंसियों को मंजूरी दी थी।

मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने मीडियाकर्मियों को बताया कि गर्भगृह में भगवान रामलला की प्रतिमाओं पर वैदिक परंपराओं के अनुसार हवन और पूजा करने के बाद गुरुवार को गर्भगृह में काम शुरू हुआ। इसरो ने पिछले साल और इसके आसपास निर्माण स्थल की जमीन का जीपीआर सर्वे किया था। सर्वेक्षण में, यह पाया गया कि नींव रखने के लिए वास्तविक पृथ्वी 50 फीट से नीचे थी। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि नींव डालने से पहले मलबा और कचरा हटाना मुख्य कार्य है। राय ने कहा, "हम नींव खोदने में तेजी लाने के लिए 15 फरवरी तक मलबे को हटाने की उम्मीद कर रहे हैं। ट्रस्ट सदस्यों ने गुरुवार को राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए कमिश्नर, जिला मजिस्ट्रेट, एसएसपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक की।

'दाढ़ी, टोपी, बुर्का बैन कर देगी भाजपा...,' AIUDF प्रमुख बदरुद्दीन अजमल का सांप्रदायिक भाषण

केरल विधानसभा ने स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को किया खारिज

आज घोषित होंगे हिमाचल प्रदेश पंचायत चुनाव के नतीजे, मतगणना शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -