अयोध्या: ना लोहा ना सीमेंट, इस तरह होगा भव्य राम मंदिर का निर्माण
अयोध्या: ना लोहा ना सीमेंट, इस तरह होगा भव्य राम मंदिर का निर्माण
Share:

नई दिल्ली: अयोध्या राम मंदिर और बाबरी मस्जिद विवाद में शीर्ष अदालत का फैसला आने के बाद रामनगरी में मंदिर निर्माण की तैयारियां तेज हो गई हैं। दो मंजिल के भव्य राम मंदिर की रूपरेखा पहले से तैयार की जा चुकी है। पहली मंजिल का काम लगभग पूरा बताया जा रहा है। अयोध्या में कारसेवकपुरम के पास स्थित कार्यशाला में प्रस्तावित मंदिर के लिए पत्थरों को तराशने का काम कुछ समय से बंद है। अब जब मंदिर निर्माण का मार्ग साफ हो गया है तो इस कार्यशाला में जल्द ही फिर से औजारों की आवाज गूंजेगी।

इसका काम देख रहे गुजरात के आर्किटेक्ट अन्नू भाई सोमपुरा ने अहमदाबाद से फोन पर बताया है कि 212 पिलर पर बनने वाले भव्य राम मंदिर के लिए अभी और पत्थर तराशे जाने बाकि हैं। बताया जा रहा है कि 20 लाख घनफुट पत्थरों की आवश्यकता और होगी। विश्व हिंदू परिषद (VHP) के मॉडल के अनुसार, मंदिर बनने में 4-5 वर्ष लगेंगे। पुराने पत्थरों को साफ करने से नए पत्थर तराशने तक, बहुत काम शेष है। वह बताते हैं कि भूतल का काम पूरा हो चुका है। ऊपर की मंजिल के लिए काम बाकी है। मंदिर के हर तल पर 106 पिलर लगेंगे।

कार्यशाला में लगे शिलापट के अनुसार, पहली मंजिल की ऊंचाई 18 फुट रहेगी, जबकि दूसरी मंजिल की ऊंचाई 15 फीट 9 इंच रखी जाएगी। इसके ऊपर 16 फुट 3 इंच की पेटी होगी और उसके ऊपर 65 फुट 3 इंच के आकार का गुम्बद होगा। शिलालेख में यह भी लिखा गया है कि परिक्रमा मार्ग बनाया जाएगा, जिसमें पहला चबूतरा 8 फुट ऊंचा और 10 फुट चौड़ा होगा। मंदिर में एक और चबूतरा बनाया जाएगा, जो 4 फुट 9 इंच का होगा और इसके ऊपर पिलर लगाए जाएंगे। 

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी की मांग, अयोध्या में बनाया जाए इंटरनेशनल एयरपोर्ट

पेट्रोल के दामों में लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी, डीजल की कीमत स्थिर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने माना, मुश्किल दौर से गुजर रही भारतीय अर्थव्यवस्था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -