राम मंदिर निर्माण के साथ बदलेगी अयोध्या के रेलवे स्टेशन की काया
राम मंदिर निर्माण के साथ बदलेगी अयोध्या के रेलवे स्टेशन की काया
Share:

लखनऊ: राम भगवान के जन्मस्थल योध्या नगरी युगों से भक्ति और आस्था का केंद्र बिंदु बन चुका है. इस नगरी का यही महत्व श्रद्धालुओं को अपनी ओर बुलाता है. यहां रोजाना विश्वभर से श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए अयोध्या नगरी का रेलवे स्टेशन भी इंडियन रेल में अपना एक खास स्थान बना चुका है. अयोध्या रेलवे स्टेशन रोजाना अनेक गाड़ियों को संचालित करते हुए यात्रियों का अयोध्या दौरा करवाता है. अब जब अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया जाने वाला है तो अयोध्या स्टेशन के कायाकल्प की भी तैयार किया जा चुका है. स्टेशन को भी राम मंदिर की तर्ज पर ही एक नया रूप मिलने वाला है. जंहा अब स्टेशन का विकास किया जा रहा और यह कार्य आने वाले साल 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा. 

रेल मंडल की तरफ से अयोध्या रेलवे स्टेशन के स्वरूप, यात्री सुविधाओं, स्वच्छता, सौंदर्य और अलग-अलग आवश्यक सुविधाओं में बड़ा परिवर्तन करते हुए इस स्टेशन को नए रूप में सजाने की प्रक्रिया आरम्भ हो चुकी है. अयोध्या स्टेशन के नए और आधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस भवन का निर्माण कार्य जारी कर दिए गए है. इस भवन के लिए वितीय वर्ष 2017-18 में 80 करोड़ रुपये की मंजूरी दी जा चुकी थी, जिसे अब बढ़ाकर 104 करोड़ रुपये कर किया गया है. इस स्टेशन भवन का निर्माण RITES कंपनी द्वारा हो रहा है. 

अयोध्या के रेलवे स्टेशन का भवन निर्माण दो  रूप से किया जाने वाला है. प्रथम चरण में प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2/3 में विकास कार्य, मौजूदा सरकुलेटिंग एरिया और होल्डिंग एरिया को बनाया जाने वाला है. द्वितीय चरण में नए स्टेशन भवन का निर्माण और अन्य सुविधाओं का निर्माण शुरू कर दिया गया है. इन सुविधाओं में स्टेशन के अंदर और बाहर के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कार्य किया जा रहा है. स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जा रही है. जिसके अतिरिक्त टिकट काउंटर की संख्या, वेटिंग हॉल, एयरकंडीशन 3 रेस्टिंग रूम, 17 बेड वाली पुरुष डॉरमेट्री,10 बेड वाली महिला डॉरमेट्री, एक अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज, फूड प्लाजा, दुकानें, अतिरिक्त शौचालय सहित कई सुविधाएं बढ़ाने का कार्य जारी है.

आज से श्रीनगर में दो दिन का कर्फ्यू, ये है वजह

जानिए क्या है आज के पेट्रोल और डीजल का दाम

इंदौर में में तेज हुई कोरोना की मार, सामने आए इतने नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -