अयोध्या मामला : SC 9वें दिन की सुनवाई को तैयार, रामलला की ओर से बहस पूरी होने के आसार
अयोध्या मामला : SC 9वें दिन की सुनवाई को तैयार, रामलला की ओर से बहस पूरी होने के आसार
Share:

नई दिल्‍ली : अयोध्या मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 9वें दिन की सुनवाई आज चलेगी. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 जजों की संविधान पीठ में रामलला विराजमान की तरफ से आज बहस पूरी होने के आसार है. दरअसल, बात यह है कि मंगलवार को रामलला के वकील सीएस वैद्यनाथन द्वारा कोर्ट में अपनी दलीलें पेश करते हुए कहा गया था कि जहां मस्जिद बनाई गई थी उसके नीचे एक विशाल निर्माण भी था. बताया गया किASI की खुदाई के दौरान जो चीजें मिली, उससे स्‍पष्‍ट है कि वह हिंदू मंदिर बना हुआ था. 

इस पर आगे सीएस वैधनाथन ने कहा कि बाबरी मस्जिद के नीचे जिस तरह का स्ट्रक्चर था, उसकी बनावट, उसके निर्माण के तरीके और उसमे भगवान के चिन्ह नजर आते है और वे बताते हैं कि वहां पहले से मंदिर था. साथ ही इस दौरान उन्‍होंने कहा कि पहले मुस्लिम पक्ष मंदिर के स्ट्रक्चर को ही मना करता था, हालांकि बाद में वो कहने लगे कि स्ट्रक्चर तो था, हालांकि वो एक इस्लामिक स्ट्रक्चर की तरह था.

इस मामले में आगे वैद्यनाथन ने कहा मैंने कोर्ट के सामने पुराने सभी तथ्य और रिकॉर्ड रखें हैं. जिससे यह साबित होता है कि राम जन्मभूमि भगवान राम का जन्म स्थान है और इस स्थान के प्रति लोगों की निष्ठा शुरू से जारी है. मस्जिद गिरने के बाद एक पत्थर के स्लैब मिले जिनमें कि 12 या 13वीं शताब्दी में लिखे एक शिलालेख भी शामिल हैं. शिलालेख थोड़ा क्षतिग्रस्त है और अंतिम दो पंक्तियां भारी क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं. शिलालेख का मूल पाठ संस्कृत में लिखा हुआ है. शिलालेखों पर उल्लेख साकेता मंडल में बने मंदिर से है और यह भगवान श्री राम के जन्म का स्थान है.

सुप्रीम कोर्ट से डॉक्टरों को झटका, राज्य सरकार की इस नीति को माना सही

Chandrayaan-2 : इतिहास रचने के लिए बढ़ा भारत का एक और कदम, आज चांद की दूसरी कक्षा में एंट्री

नहीं रहें MP के पूर्व CM बाबूलाल गौर, PM समेत शिवराज-दिग्विजय ने जताया शोक

एयरफोर्स चीफ ने मिग-21 को लेकर कही यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -