राम जन्म भूमि पर अब बौद्धों ने ठोका दावा
राम जन्म भूमि पर अब बौद्धों ने ठोका दावा
Share:

लखनऊ : देश में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद एक बहुत बड़ा विवाद माना जाता है, जो दो प्रमुख समुदाय हिंदू-मुस्लिम के बीच कही न कही दूरी का कारण बना हुआ है. लेकिन इसी बीच एक और समुदाय ने अयोध्या ज़मीन पर अपना दावा जताया है. अब बौद्ध समुदाय ने भी इस ज़मीन पर अपना दावा ठोक दिया है. सुप्रीम कोर्ट में बौद्ध समुदाय के कुछ लोगों ने याचिका लगाकर दावा किया है कि यह विवादित जमीन बौद्धों की है. यहां पर पहले एक बौद्ध स्थल था.  

यूपी अस्पताल में घुसकर नर्स से छेड़छाड़

कोर्ट में इस मामले में एक याचिका दायर की गई जिसमे दावा किया है कि अयोध्या विवादित स्थल पर मस्जिद से पहले बौद्ध स्तूप हुआ करता था, जो बौद्धों का प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक केंद्र था. बाबर के सेनापति मीर बाकी ने इसे तोड़कर मस्जिद का निर्माण कराया था.

राममंदिर मुद्दे पर शिवसेना ने BJP को फिर घेरा

विवादित स्थल पर भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण विभाग (ASI) द्वारा चार बार की जाने वाली खुदाई के आधार पर यह दावा किया है. बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के आदेश पर अयोध्या में अंतिम खुदाई साल 2002-03 में हुई थी. सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका पिछले हफ्ते ही दायर की गई है. इसे संविधान के अनुच्छेद 32 (अनुच्छेद 25, 26 और 29 के साथ) के तहत एक दीवानी मामले के रूप में दर्ज किया गया है. याचिका में लिखा गया है कि इस खुदाई में बौद्ध कालीन के कई अवशेष मिले थे, जिसे पुरातत्व विभाग ने अपनी थ्योरी में दाखिल नहीं किया. इस जानकारी को छुपाया गया है.

ख़बरें और भी..

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण देश को गुमराह कर रही हैं : एके एंटनी

क्या सच में रवांडा से बहुत कुछ सीख सकता है भारत..?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -