आयलन के पिता पर लगा मानव तस्करी और नौका इंचार्ज होने का आरोप

तुर्की सीमा पर हुए हादसे की तस्वीर आने के बाद दुनियाभर में आलोचनाएँ होने लगी। इस हादसे में डूबने के बाद मृत पाए गए सीरियाई मासूम आयलन कुर्दी के पिता पर मानव तस्करी में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। यह आरोप लगाने वाली एक महिला है। बता दे की यह वही महिला है जो अपने परिवार के साथ उसी नौका में मौजूद थी जिससे आयलन का परिवार सीरिया छोड़कर भाग रहा था।

रिपोर्ट के अनुसार, जिस महिला ने आरोप लगाया उसका नाम जैनब अब्बास है। जैनब ने कहा कि आयलन के पिता अब्दुल्ला कुर्दी हादसे के दौरान संचालन करने में लगे हुए थे। उन्होंने ही शरणार्थियों के समूह को ग्रीस ले जाने के लिए पूरे इंतजाम किए थे। आरोप लगाने वाली जैनब इस समय ईराक में है। उन्होंने अपने ऑस्ट्रेलिया के अपने करीबी के जरिए नेटवर्क टेन से शुक्रवार रात बातचीत करते हुए इस बात का दावा किया है। इस हादसे ने जैनब ने अपने 3 बच्चों में से 2 को खो दिया। जैनब ने कहा, वह (अब्दुल्ला कुर्दी) एक तस्कर था। वह नांव चला रहा था।

जैनब ने बताया उन्होंने और कुर्दी ने अबू हुसैन नाम के एक अन्य व्यक्ति से कैफे में मुलाकात की थी। अपने परिवार को यूरोप पहुंचाने के लिए उन्होंने 10,000 डॉलर की रकम का भुगतान भी किया था। जैनब ने कहा, हुसैन ने ही उन्हें भरोसा दिया था कि उनकी यात्रा सुरक्षित रहेगी। क्योंकि नौका का कैप्टन/ड्राइवर खुद अपने बच्चों और पत्नी को ले जा रहा है। जैनब ने बताया, अब्दुल्ला तेज चल रहा था। नौका में काफी लोग थे लेकिन लाइफ जैकेट पर्याप्त नहीं थीं।' उन्होंने यह भी कहा, मेरे पति ने कुर्दी को सावधान रहने के लिए कहा, लेकिन उसने नहीं सुना। तभी एक लहर ने नौका को पलट दिया। और उनके दो बच्चे डूब गए।

हालांकि तुर्की के अधिकारियों ने 4 लोगों पर घटना के लिए आरोप लगाए हैं। जिनमें से तीन को जमानत देने से मना कर दिया गया है। जिनमें अब्दुल्ला कुर्दी पर ये आरोप नहीं लगाए गए। अब्दुल्ला ने इन आरोपों से इनकार किया है। वॉल स्ट्रीट जरनल से उन्होंने कहा, मैंने अपने परिवार को खो दिया। मैंने अपना जीवन खो दिया, मैंने सब कुछ खो दिया, तो उन्हें कहने दो जो कुछ भी वे कहना चाहते हैं। बता दे की इससे पहले अब्दुल्ला ने नोक नही चलने का दवा किया था। इस हादसे में आरोप लगाने वाली महिला के 2 बच्चों 9 साल का हैदर और 11 वर्षीय जानाब को खो दिया।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -