एड्स के लिए जागरूकता जरुरी

By Mohan Joshi
Dec 01 2017 08:50 PM
एड्स के लिए जागरूकता जरुरी

जयपुर : एड्स के प्रसार को रोकने के लिए एड्स के बारे में जागरूकता जरुरी है. शुक्रवार को विश्व एड्स दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने यह बात कही. उल्लेखनीय है कि स्मृति  वन के ओपन एयर थिएटर में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह का दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया. अध्यक्षता प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा वीनू गुप्ता ने की.

इस मौके पर सराफ ने कहा कि राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के इस चरण में युवाओं को अति संवेदनशील ग्रुप में चिन्हित किया गया है. प्रदेश में कुल 66 हजार से अधिक व्यक्ति एचआईवी पाॅजिटिव के रूप में चिन्हित किये गए हैं . जिनका उपचार किया जा रहा है. राष्ट्रीय स्तर पर एचआईवी पाॅजिटिव होने की प्रसार दर 0.27 प्रतिशत है.जबकि राजस्थान में यह दर राष्ट्रीय दर से कम 0.17 प्रतिशत है.

इस मौके पर उन्होंने राज्य सरकार द्वारा एड्स पीड़ितों को दी जारही सुविधा का जिक्र कर कहा कि एचआईवी/एड्स के साथ जी रही महिलाओं को विधवा पेंशन योजना के तहत प्रतिमाह 750 रुपये की सहायता राशि दी जा रही है. वहीँ पालनहार व अन्त्योदय अन्न योजना से भी लाभान्वित किया जा रहा है. एचआईवी पीड़ित व्यक्तियों की जांच, दवाईयों व उपचार की सुविधाएं समस्त सरकारी चिकित्सालयों में निःशुल्क देने की भी जानकारी दी.

यह भी देखें

एड्स के मरीज की ठंड लगने से मौत

सेक्स वर्कर्स को छोड़, इन लोगों में होता है Aids