5 चीज़ों के परहेज़ से कम कर सकते हैं यूरिक एसिड
5 चीज़ों के परहेज़ से कम कर सकते हैं यूरिक एसिड
Share:

अगर आपके जोड़ों में दर्द की समस्या है तो सावधान हो जाइये क्योकि ये यूरिक एसिड बढ़ने का संकेत हो सकता है. घुटनो, एडियों, उंगलियों में दर्द इसके लक्षण है. लेकिन इसकी सबसे बड़ी पहचान है रात में जोड़ों में असहनीय दर्द और सुबह थकान. यूरिक एसिड का समय रहते अगर इलाज़ न किया जाए तो आगे जाकर यह बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है. जैसे की गठिया, पथरी और जोड़ों का दर्द की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है. लेकिन अगर आपको ऐसे कुछ लक्षण समझ में आ रहे हैं तो आप कुछ सावधानिया और परहेज़ करके इस समस्या और बीमारी से निजात पा सकते हैं. तो आइये हम बताते हैं आपको इससे बचने के कुछ उपाए....

1. फ़ास्ट फ़ूड - तेज़ी से बदलते आज के युग में जहाँ बच्चे ही नहीं बड़े भी फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड की तरफ आकर्षित हो रहे हैं वहीँ वह घर के खाने को भूलते जा रहे हैं जो स्वस्थ के लिए लाभदायक होता है. फ़ास्ट और जंक फ़ूड से यूरिक एसिड में बढ़ोत्तरी होती है क्योकि बाहर के खाने में सेच्‍युरेटेड फैट की अधिकता होती है जो यूरिक एसिड को बढ़ाती है. इसलिए इन सबसे जितना हो सके बच कर रहें.

2. नॉनवेज : जो लोग मांस भक्षण यानी की मांसाहारी भोजन करते हैं उन्हें मछली और मीट खाने से बचना चाहिए. इनमे प्यूरिन नमक तत्व की अधिकता होती है जो यूरिक एसिड को बढाती है. तो अगर आपको गठिया और पथरी जैसी कोई समस्या हो तो इन्हे खाना बिलकुल बंद कर दें.

3. मदिरा / शराब - स्वस्थ को सबसे ज्यादा नुकसान शराब पहुँचती है और यह कैंसर जैसी घातक बीमारी का कारण भी है. यह सभी जानते हैं फिर भी 
इसका सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं शराब या मदिरा हमारे शरीर को डिहाइड्रेट कर देती है, जिससे यूरिक एसिड में भी इज़ाफ़ा होता है. शराब कैंसर के सांथ सांथ आपको और भी कई बीमारियों की सौगात भी देती है. इसलिए शराब का सेवन आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए.

4. मक्खन : मक्खन जिसे हम बटर भी कहते हैं, यह स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है लेकिन यूरिक एसिड के स्तर को भी बढ़ा देता है. इसलिए जिसे यूरिक एसिड की समस्या हो उन्हें मक्खन से परहेज़ करना चाहिए.

5. व्रत और डाइटिंग : जो लोग ज्यादा डाइटिंग करते हैं उन्हें भी यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है. कुछ लोग भगवान् के प्रति असीम आस्था रखते  हैं और उसी आस्था के चलते व्रत भी बहुत करते हैं उनको भी इस समस्या का सामना करना पढ़ सकता है. क्योकि भोजन न करने से यूरिक एसिड अधिक बनता है जो आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए ये योगासन करें

जाने पुरुषों में यूटीआई के लक्षण

लेक्चरर पदों पर नौकरी चाहते है तो जल्द करें अप्लाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -