बिना डॉक्टरी सलाह के कभी ना करे इन दवाइयों का सेवन, भुगतना पड़ सकता है परिणाम
बिना डॉक्टरी सलाह के कभी ना करे इन दवाइयों का सेवन, भुगतना पड़ सकता है परिणाम
Share:

अक्सर ये पाया गया है की हम खुद ही डॉक्टर बनाने लगते है और जब भी कोई सामान्य बुखार या सर्दी जुकाम होता है तो बिना किसी डॉक्टर के सलाह के खुद ही मेडिकल की दूकान से दवाइया खा लेते है जबकि बिना डौक्टर की सलाह के खुद से दवाई लेना हमारी हेल्थ के लिए सबसे बड़ी गलती होती है. वहीं कई दवाइयों के बारे में हमारी गलत सोच भी हमारी हेल्थ को नुकसान पहुंचा देती हैं. आज हम आपकी इस दवाइयों की गलत सोच को बदलने के लिए कुछ दवाइयों के बारे में बताएंगे, जिसे आप डेली लाइफस्टाइल में बिना कुछ सोचे समझे इस्तेमाल कर लेते हैं. जानें कौन सी हैं ये दवाएं

सिरदर्द की दवाहो सकता है कि इन दवाओं को खाने से तुरंत राहत मिल जाए लेकिन यह दवाएं आगे चल कर बहुत परेशानी खड़ी कर सकती हैं. इसलिये कोशिश कीजिये कि दवा ना खाएं और सिर की मसाज ले लें.

नींद की गोलियां आमतौर पर नींद की गोलियां अत्यधिक नशीली होती हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे दिमाग की हरकातों पर प्रभाव डालती हैं. यह दवाई मनुष्य की पूरी दिनचर्या को खराब कर देती है. साथ ही लगातार यह दवाई खाने से शरीर पर धीरे-धीरे इसका प्रभाव कम होने लगता है,जिससे हाई डोज़ की दवाई खानी पड़ जाती है. इसके लगातार सेवन से अवसाद भी हो जाता है.

खासी और सर्दी की दवाईआमतौर पर सारी ही सर्दी और जुखाम की दवाइयां बच्चों के लिये खतरनाक होती हैं. यह फेफडो़ को प्रभावित करती हैं. अगर इन दवाइयों का ओवरडोज़ हो जाए तो साइड इफेक्ट हो सकता है और शायद मृत्यु भी.

ऐन्टैसड / ऐन्टैसिडयह दवाई जो आप पेट खराब होने पर लेते हैं, आपको फायदे की जगह पर नुकसान पहुंचा सकती है. इसको अगर कभी-कभी लिया गया तो ठीक वरना यह आपके नेचुरल डाइजेशन को खराब कर सकती है. फिर आपका शरीर जरुरी पोषक तत्व को ठीक से ग्रहण नहीं कर पाएगा, जिससे किडनी में स्टोन, पाइल्स और पेट का अल्सर होने की संभावना होती है.

इन दवाइयों के अलावा भी किसी भी दवाई को बिना डॉक्टरी सलाह के लेने की गलती न करे क्योकि हर दवा की कुछ डोज़ और मात्रा होती है इसके अधिक या कम मात्रा में सेवन से इसका नुक्सान भी भुगतना पड़ सकते है इसलिए अपनी सेहत से खिलवाड़ न करे और स्वस्थ रहे।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपने इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए उठाये ये कदम

कोरोना के डर के बीच हार्ट मरीज ऐसे रखे अपना ख़याल

कोरोना वायरस की शिकार हुई सिंगर कनिका कपूर, एयरपोर्ट से बिना जांच के भागी थी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -