टोल प्लाजा से गुजरते समय ये बात रखे ध्यान, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना
टोल प्लाजा से गुजरते समय ये बात रखे ध्यान, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना
Share:

अपनी कार ‘फास्टैग’ Fastag लेन में अगर आप जल्दी निकलने के चक्कर में घुसा देते हैं, तो अब आप सावधान हो जाइए. सरकार अब बड़ा बदलाव करने जा रही है. इस बदलाव के आने के बाद अगर आपने ऐसा किया, तो आपकी जेब पर जबरदस्त मार पड़ सकती है. न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक Fastag को बढ़ावा देने के लिए टोल नियमों में बदलाव करने जा रही है. अक्सर लोग जल्दी निकलने के चक्कर में फास्टैग लेन में गाड़ी घुसा देते हैं. लेकिन अब करना मुसिबत भरा कदम साबित हो सकता है. ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सरकार करने वाली है.

भारतीय बाजार में ये बाइकें जल्द होगी पेश

सरकार उनसे दोगुना टोल टैक्स Fastag लेन में घुसने से रोकने के लिए वसूलने की तैयारी कर रही है. सरकार की योजना है कि इस कदम से न केवल फास्टैग को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही गाड़ियों की आवाजाही में भी आसानी होगी. यह कार्रवाई उन वाहन चालकों के खिलाफ की जाएगी, जो जिनकी गाड़ियों पर फास्टैग डिवाइस नहीं लगी होगी. इस डिवाइस की मदद से टोल प्लाजा पर रोके बिना ही सीधे पेमेंट हो जाती है. यह डिवाइस कार की वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाई जाती है और रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिपिकेशन (RFID) टेक्नोलॉजी की मदद से चलते हुए ही सीधे टोल के पैसे कट जाते हैं और वाहन रोकने की आवश्यकता नहीं पड़ती.

रॉयल एनफील्ड को लेकर बड़ी खबर आई सामने, ये मॉडल हुए रिकॉल
 
हाइवे फीस नियमों के मुताबिक एनएचएआई के कहे अनुसार पहले से ही ज्यादा टोल राशि वसूलने का प्रावधान है, लेकिन इसे लागू नहीं किया जाता है. इस बारे में नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया जल्द ही कदम उठाने जा रहा है. सरकारी डेटा के मुताबिक अप्रैल तक 585.38 करोड़ी की कीमत वाले 47 लाख फास्टैग्स की बिक्री हो चुकी है. देश के 22 बैंकों और 496 राज्य और राष्ट्रीय टोल प्लाजा से इन्हें जारी किया जाता है.Fastag बैंक से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. सभी बैंकों की वेबसाइट पर फास्टैग खरीदने का ऑनलाइन ऑप्शन है. इसके लिए आपको कार का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो भी अपलोड करना होगा. जिसके बाद एक से दो दिन में आपके घर पर फास्टैग डिलीवर कर दिया जाएगा. इसके लिए बैंक कोई डिलीवरी चार्ज नहीं ले रहे हैं. पेटीएम पर भी फास्टैग खरीदने की व्यवस्था इसके अलावा कंपनी ने उपलब्ध कराई है.

Hero Pleasure 2019 होगी शानदार, ये है लॉन्च डेट्

TVS Apache RTR 160 4V इस ब्रांड की बाइक से कितनी है दमदार, जानिए

Hero Maestro Edge 125 जल्द होगी लॉन्च, ये है डेट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -