भूलकर भी ना करें हाई सोडियम फूड्स का सेवन

भूलकर भी ना करें हाई सोडियम फूड्स का सेवन
Share:

एक स्वस्थ शरीर के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्वों का होना जरूरी होता है. कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन डी, खनिज पदार्थों के साथ-साथ सोडियम भी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है. सोडियम हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को रेगुलेट रखता है. इसके अलावा सोडियम मसल्स को सही तरीके से काम करने में भी मदद करता है. जिस तरह से शरीर में सोडियम की कमी होने से सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. उसी तरह से सोडियम की अधिकता के कारण भी सेहत को बहुत नुकसान हो सकते हैं. अगर शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो जाए तो बुखार, चक्कर आना, डिहाइड्रेशन, उल्टी डायरिया आदि समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि अधिक सोडियम वाले फूड्स का सेवन कम मात्रा में किया जाए. 

1- पैकेज्ड फूड और सब्जियों में सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. अधिक मात्रा में पैकेज्ड फूड और सब्जियों का सेवन करने से आपके शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो सकती है. 

2- सी फूड हमारे दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सी फूड में भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है पर इसमें सोडियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने से शरीर को नुकसान हो सकता है. 

3- पनीर में भी सोडियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. इस से बनी चीजें जैसे पिज़्ज़ा बर्गर आदि का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है.

 

पेट पर जमा फैट को कम करने के आसान टिप्स

पीरियड्स के दर्द को बढ़ा सकते हैं ये खाद्य पदार्थ

नींद न आने की समस्या को दूर करता है सरसों का तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -