अगर आप भी खाते हैं ये सफ़ेद चीजें तो जल्दी खराब हो जाएगा आपका लिवर
अगर आप भी खाते हैं ये सफ़ेद चीजें तो जल्दी खराब हो जाएगा आपका लिवर
Share:

आप सभी जानते ही होंगे हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे (World Liver Day) मनाया जाता है। जी हाँ और इस दिन को मनाने का उद्देश्य लिवर से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलना है। जी हाँ और खाने-पीने की कुछ चीजें लिवर को स्वस्थ और मजबूत बनाती हैं जबकि कुछ चीजें लिवर में विषाक्त पदार्थ जमा करती हैं, जिससे इसके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लिवर को खराब करती हैं।

सफेद चावल- सफेद ब्रेड, पास्ता, चीनी की तरह सफेद चावल भी लिवर की सेहत को नुकसान देते हैं। जी हाँ और लिवर को स्वस्थ रखने के लिए सफेद चावल का कम सेवन करें। इसी के साथ रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट को साबुत अनाज के विकल्प जैसे ब्राउन राइस, साबुत गेहूं का आटा, ओट्स, क्विनोआ और जौ से बदलें।

नमक- बहुत अधिक नमक का सेवन करने से सेहत को कई गंभीर जोखिम हो सकते हैं। जी दरअसल नमक सीधे रूप से लिवर को प्रभावित करता है। इस वजह से आपको प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम से कम सोडियम का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को प्रति दिन 1,500 मिलीग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

चीनी- चीनी डायबिटीज और मोटापा सहित कई गंभीर बीमारियों की जड़ है। जी हाँ और अधिक मात्रा में चीनी का सेवन सीधे रूप से लिवर को प्रभावित करता है। जी दरअसल अगर आपको लिवर को स्वस्थ रखना है, तो आपको कैंडी, कुकीज, सोडा और फलों के रस जैसे मीठे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

मैदा- मैदा से बनी पास्ता, पिज्जा, बिस्कुट और सफेद ब्रेड जैसी चीजों के अधिक सेवन से बचना चाहिए। जी दरअसल इन चीजों में मिनरल्स, फाइबर और विटामिन की कमी होती है। हालाँकि ज्यादा प्रोसेस्ड करने से अनाज शुगर में बदल जाते हैं और इस तरह की चीजें लिवर में फैट के रूप में जमा हो जाती हैं।

दूध और पनीर- सैचुरेटेड फैट वाली चीजें लीवर के लिए भारी होती हैं। हाई फैट डेयरी उत्पादों जैसे क्रीम वाला दूध, आइसक्रीम और पनीर से बचें। इनमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है। वहीं सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होने के कारण स्नैक फूड और फास्ट फूड से भी बचना चाहिए।

लिवर को रखना है स्वस्थ तो भूल से भी ना खाए ये चीजें

लीवर को मजबूत बनाते हैं ये फल, आज से शुरू कर दें खाना

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीना हो सकता है खतरे की घंटी, जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -