एक उम्र के बाद ना करें इन चीजों का सेवन वरना होंगे कई नुकसान
एक उम्र के बाद ना करें इन चीजों का सेवन वरना होंगे कई नुकसान
Share:

हम आपको बता दें बढ़ती उम्र में हमारे स्वास्थ्य को कई बार ऐसी चीजों से भी नुकसान पहुंचता है जिनसे हम शायद ही वाकिफ हों। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि किन चीजों के सेवन से हम खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। हम जानते है कुछ ऐसी खान-पान की चीजों के बारे में जिनका सेवन 40 साल की उम्र के बाद न किया जाए तो बेहतर है।

दिल की बीमारी को दूर करता खरबूजा

इन चीजों के सेवन से बचे 

जानकारी के लिए आपको बता दें मैदा या फिर रिफाइंड फ्लाउर से बनी कोई भी चीज सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। मैदा ब्रेड पचने में काफी समय लेती है। वहीं इसमें ज्यादा मात्रा में शुगर और ग्लूकोज होता है। हालांकि ब्रेड अमूमन कई घरों में नाश्ते की टेबल का एक अहम हिस्सा बन गया है लेकिन इससे बेहतर होगा कि साबुत अनाज से बनी ब्रेड का सेवन किया जाए। यह वजन काबू में रखने और ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

तलवों में हो रही सूजन तो इन तरीकों से करें दूर

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ आर्टिफिशियल शुगर से बनी चीजों का सेवन करने से बढ़ती उम्र में लीवर में परेशानी आ सकती है। ऐसे में स्नैक्स का कम सेवन या फिर एवोइड करना ही बेहतर विक्लप है। इसके अलावा माइक्रोवेव में बने बटर पॉपकार्न, क्रीम वाले बिस्कुट और मार्जरिन जैसी चीजों को भी एवोइड करना फायदेमंद होता है। शराब का जरूरत से ज्यादा सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचाता है इस बात से आप परिचित हैं। वहीं बढ़ती उम्र के साथ ही इसका सेवन सेहत के लिए ज्यादा घातक हो जाता है। 

दिमाग को तेज़ बनाते हैं ये आहार, इस तरह बनाएं स्वस्थ

सेहत के साथ आपके चेहरे को भी निखारेगा नारियल पानी

प्रेगनेंसी में इसलिए होती है अजीबोगरीब चीज़ें खाने का मन, लेकिन हो सकता है नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -