इस वजह बर्बाद हो गई थी अवनि की जिंदगी...फिर कैसे बनी वर्ल्ड चैम्पियन
इस वजह बर्बाद हो गई थी अवनि की जिंदगी...फिर कैसे बनी वर्ल्ड चैम्पियन
Share:

भारत की निशानेबाज अवनि लेखरा आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है।  इतना ही नहीं अवनि लेखरा ने भारत के लिए कई मैडल जीते है। भारतीय पैरालंपिक निशानेबाज अवनि लेखरा जयपुर की निवासी है। इनके पिता का नाम प्रवीण लेखरा और माता का नाम श्‍वेता लेखरा है। अवनि के पिता प्रवीण लखेरा रेवेन्‍यू विभाग में RAS की पोस्ट पर गगांनगर में काम करते  है। 

वर्ष 2012 मे अवनि को एक दुर्घटना का शिकार होना पड़ा। जब अवनि 11 साल की थी तो अपने पिता के साथ जयपुर से धौलपुर जाते वक़्त उनका एक्‍सीडेंट हो गया था। इस हादसे में अवनि के पिता तो ठीक हो गए लेकिन अवनि की रीढ़ की हड्डी टूटी थी। छोटी सी आयु में व्‍हील चेयर पर होने के पश्चात् भी उन्‍होने हार नही मानी। अवनि को उनके पिता ने खेलों में जाने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने पहले निशानेबाजी तथा तीरंदाजी दोनों खेलों में हाथ आजमाये। उन्हें निशानेबाजी जबरदस्त लगी। उन्हें बीजिंग ओलंपिक 2008 के गोल्ड मेल्ड विनर अभिनव बिंद्रा की पुस्तक पढ़कर भी प्रेरणा प्राप्त हुई।

उन्होंने 2015 में जयपुर के जगतपुरा खेल परिसर में निशानेबाजी आरम्भ कर दिया था। कानून की विद्यार्थी अवनि ने संयुक्त अरब अमीरात में वर्ल्ड कप 2017 में इंडिया की ओर से डेब्यू किया था। अवनि पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली तीसरी इंडियन वुमन खिलाड़ी हैं। 

Ind Vs Eng: सेमीफाइनल में बदल जाएगी टीम इंडिया की प्लेइंग XI ? कोच द्रविड़ ने बताया प्लान

अजिंक्य की करिश्माई रेड ने थलाइवाज को जीताया मैच

अंतिम मिनट के रोमांच के बाद यूपी और हरियाणा स्टीलर्स के बीच ड्रॉ हुआ मैच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -