टोक्यो पैरालंपिक्स: भारत को शूटिंग में अवनि लेखरा ने दिलाया पहला स्वर्ण पदक
टोक्यो पैरालंपिक्स: भारत को शूटिंग में अवनि लेखरा ने दिलाया पहला स्वर्ण पदक
Share:

टोक्यो: टोक्यो पैरालंपिक्स में भारत की अवनि लेखरा ने शूटिंग में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। अवनि मात्र 19 साल की हैं और उन्होंने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में पहला स्थान प्राप्त कर लिया है। आपको बता दें कि उन्होंने 249.6 का स्कोर बनाया और अव्वल रहीं। वैसे पैरालंपिक्स के इतिहास में भारत का शूटिंग में यह पहला स्वर्ण पदक है और इस पदक को दिलाने वाली अवनि को हमारा सलाम है। अवनि जयपुर की हैं और उन्होंने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड में 21 निशानेबाजों के बीच सातवें स्थान पर रहकर फाइनल्स में प्रवेश किया था।

जी हाँ, इसी के साथ उन्होंने 60 सीरीज के छह शॉट के बाद 621.7 का स्कोर बनाया, जो शीर्ष आठ निशानेबाजों में जगह बनाने के लिए पर्याप्त था। आपको बता दें कि इस भारतीय निशानेबाज ने शुरू से आखिर तक निरंतरता बनाए रखी और लगातार 10 से अधिक के स्कोर बनाए। वहीँ दूसरी तरफ चीन की झांग कुइपिंग और यूक्रेन की इरियाना शेतनिक 626.0 के पैरालंपिक क्वालीफिकेशन रिकार्ड के साथ पहले दो स्थान हासिल किए। आपको पता ही होगा इससे पहले आज यानी सोमवार को ही योगेश कथुनिया ने भारत को डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडला दिलाया है।

जी हाँ, वहीँ बीते रविवार को भाविनाबेन पटेल ने महिलाओं की एकल टेबल टेनिस स्पर्धा क्लास 4 में और निषाद कुमार ने पुरुषों की टी47 ऊंची कूद स्पर्धा में रजत पदक जीते थे। इन सभी के अलावा डिस्कस थ्रो एथलीट विनोद कुमार ने बीते रविवार को टोक्यो पैरालंपिक में एशियाई रिकॉर्ड के साथ पुरुषों की एफ52 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता, लेकिन उनके विकार के क्लासिफिकेशन पर विरोध के कारण वो जीत का जश्न नहीं मना पाए। आपको बता दें कि पदक समारोह भी 30 अगस्त के शाम के सत्र तक स्थगित कर दिया गया है।

मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ने गणेश उत्सव को लेकर की बैठक

अब केवल वर्चुअल नहीं बल्कि फिजिकल रूप से भी सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, जानिए क्या होंगे नियम

कृष्ण प्रसाद चिगुरुपति ने डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान करने के लिए GITAM प्रबंधन को दिया धन्यवाद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -