बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD के साथ 7.05% तक की उच्च FD ब्याज़ दरों का लाभ उठाएँ

बजाज फाइनैंस ने फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit )पर दी जाने वाली ब्याज़ दर में बढ़ोतरी की घोषणा की है, और अब कोई भी व्यक्ति इसमें निवेश करके 7.05% तक की आमदनी कर सकता है। सभी श्रेणियों के निवेशकों और समय-सीमा के लिए FD ब्याज़ दर में 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है, जिसके चलते व्यक्ति द्वारा किए गए निवेश में तेजी से वृद्धि होती है। 1 दिसंबर, 2021 या उसके बाद किए गए सभी डिपॉजिट पर बढ़ी हुई ब्याज़ दर लागू है। आइए हम बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के प्रस्तावों से जुड़ी सभी विशेषताओं पर एक नज़र डालें।

 

  1. FD दरों में बढ़ोतरी: पिछले कुछ सालों में, निवेश के दूसरे साधनों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश से मिलने वाले रिटर्न की दर काफी धीमी रही है। हालांकि, यह बात बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए सही नहीं है। 7.05% तक की अधिकतम FD दर के साथ, बजाज फाइनैंस निवेशकों को दूसरे बैंकों की तुलना में ज्यादा रिटर्न का भरोसा देता करता है। 60 साल से कम उम्र के ग्राहकों को 24-35 महीने के लिए निवेश करने पर 6.40% और 36-60 महीने के लिए निवेश करने पर 6.80% तक का रिटर्न मिल सकता है। वरिष्ठ नागरिकों (senior citizen )को इसी समय-सीमा के लिए निवेश करने पर क्रमशः 6.65% और 7.05% तक का रिटर्न मिल सकता है। नीचे दी गई तालिका से आप यह जान सकते हैं कि, अलग-अलग अवधि के लिए 5 लाख रुपये का निवेश करने पर आप कितनी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।
 

ब्याज़ दर

समय-सीमा

ब्याज़ के रूप में आमदनी   (रुपये में)

मैच्योरिटी पर प्राप्त राशि (रुपये में)

60 साल से कम  उम्र के निवेशक

6.40%

24  महीने

66,048

5,66,048

वरिष्ठ नागरिक

6.65%

24  महीने

68,711

5,68,711

 

 

 

 

 

60 साल से कम  उम्र के निवेशक

6.80%

60  महीने

1,94,746

6,94,746

वरिष्ठ नागरिक

7.05%

60  महीने

2,02,916

7,02,916

                                                                     

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  1. सुरक्षित तरीके से निवेश करें: निवेश के दूसरे साधन ग्राहकों से बेहतर रिटर्न का वादा करते हैं, लेकिन उनके साथ बाजार में उतार-चढ़ाव का जोखिम भी जुड़ा होता है। हालांकि, दूसरों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का बेहद सुरक्षित तरीका है। इसके अलावा, बजाज फाइनैंस को CRISIL और ICRA की ओर से क्रमशः FAAA और MAAA की उच्चतम सुरक्षा रेटिंग भी प्रदान की गई है।

 

  1. 100% ऑनलाइन प्रक्रिया: बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD (Bajaj Finance online FD )में आवेदन के लिए शुरू से अंत तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। 5 चरणों की इस प्रक्रिया को पूरा करने में 10 मिनट से भी कम समय लगता है, तथा इस प्रक्रिया को लैपटॉप, मोबाइल फोन या टैबलेट पर बड़ी आसानी से पूरा किया जा सकता है। पुराने ग्राहकों को सिर्फ अपनी मौजूदा जानकारी को वेरीफाई करना पड़ता है, जबकि ऑनलाइन KYC प्रक्रिया की बदौलत नए ग्राहक भी इस प्रक्रिया में काफी समय बचा सकते हैं। इसके बाद, नेट बैंकिंग या UPI के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकता है।

 

  1. नियमित अंतराल पर भुगतान पाने की सुविधा: बजाज फाइनैंस के निवेशक, नियमित अंतराल पर ब्याज़ के रूप में होने वाली आमदनी प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। निवेशक भुगतान पाने के चार विकल्पों – यानी मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक में से अपना पसंदीदा विकल्प चुन सकते हैं। यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहद फायदेमंद है, जिन्हें समय-समय पर पैसों की जरूरत होती है।

 

  1. नियमित अंतराल पर बचत की सुविधा: बजाज फाइनैंस उन सभी लोगों को सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान (SDP) की सुविधा भी प्रदान करता है, जो नियमित अंतराल पर छोटी-छोटी राशि जमा करके अपने बड़े वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं। बजाज फाइनैंस की ओर से सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान (SDP) की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। सामान्य तौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट में एक बार में बड़ी रक़म का निवेश करना पड़ता है, लेकिन इसके विपरीत SDP निवेशकों को हर महीने बचत करने की आज़ादी देता है। ग्राहक 6 से 48 महीनों के लिए हर महीने न्यूनतम 5,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं।

 

बजाज फाइनैंस लिमिटेड का परिचय

बजाज फाइनैंस लिमिटेड, बजाज फिनसर्व समूह की ऋण से संबंधित व्यवसायों का संचालन करने वाली कंपनी है, जो भारतीय बाज़ार में सर्वाधिक विविधतापूर्ण NBFCs में से एक है, और वर्तमान में देश भर में 44 मिलियन से अधिक ग्राहकों को अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रही है। कंपनी का मुख्यालय पुणे में स्थित है। कंपनी द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले प्रोडक्ट्स में उपभोक्ता उत्पादों पर लोन, लाइफ़स्टाइल फाइनैंस, डिजिटल प्रोडक्ट फाइनैंस, पर्सनल लोन, प्रॉपर्टी पर दिया जाने वाला लोन, छोटे बिजनेस के लिए लोन, होम लोन, क्रेडिट कार्ड, दोपहिया एवं तिपहिया वाहनों के लिए लोन, कमर्शियल लोन/ SME लोन, सिक्योरिटीज पर लोन के साथ-साथ गोल्ड लोन एवं गाड़ियों की रिफाइनैंसिंग के लिए लोन जैसी रूरल फाइनैंसिंग की सेवाएं, तथा फिक्स्ड डिपॉजिट सेवाएं शामिल हैं। बजाज फाइनैंस लिमिटेड को आज देश के सभी NBFC के बीच FAAA/ स्टेबल की उच्चतम क्रेडिट रेटिंग प्राप्त होने पर गर्व है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया: https://www.bajajfinserv.in पर जाएँ।

कर्ज न चुकाने वालों से मिलेगा पैसा वापस: वित्त मंत्री

'भारत की बेटी' बनी IMF की नंबर 2 बॉस, जानिए गीता गोपीनाथ के बारे में सबकुछ

Bank of Baroda ने इन पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -