1 अप्रैल से सभी वाहनों में बीएस4 इंजन होना है अनिवार्य, जानें क्यूं

1 अप्रैल से वाहनों नया नियम लागू हो जाएगा इसके तहत देश में सभी वाहनों में बीएस4 अनिवार्य होगा। इसके कारण सभी ऑटोमोबाईल कंपनियों ने अपनी गाड़ियों के इंजन को इसके अनुकूल अपग्रेड कर लिया है। इसके अलावा दुपहिया निर्माता कंपनियों ने बीएस4 के साथ एएचओ की बाध्यता को भी पूरा करना शुरू कर दिया है। सुरक्षा के लिए एएचओ को भारत में अहम माना जा रहा है। दुपहिया वाहनों की बढ़ रही दुर्घटनाओं से राहत पाने के लिए यह एएचओ बेहतर है। 

जानकारी के लिए आपको बता दे कि एएचओ का मतलब होता है ऑटो हेडलैंप्स ऑन, यानी कि जब आपकी मोटरसाइकिल या स्कूटर का इंजन स्टार्ट होगा तो ऑटोहेडलैंप अपने आप जल जाएगी। और इसको बंद करने का कोई भी आफ्शन नही होगा। अब तक यह फीचर सिर्फ कुछ हाई एंड मोटरसाइकिलों में ही था लेकिन अब दुपहिया सुरक्षा के लिए सरकार ने अब सबके लिए यह नियम अनिवार्य कर दिया है। 

अब ऐसा मत करना की यदि आपके सामने से कोई मोटरसाइकिल गुजरे तो आप उसको हाथ दिखा कर लाइट बंद करने बोले। क्योंकि अब हेडलाइट बंद करने के लिए कोई ऑफ्शन आपके पास नहीं होगा। इसकी जानकारी न होने की वजह से कई राइडर अपनी मोटरसाइकिल सर्विस सेंटर लेकर जा रहे हैं। लेकिन इससे घबराने की बात नही है क्योंकि हेडलाइट ऑन रहने से बाइक का कोई नुकसान नहीं होगा। 

दो हजार से ऊपर पहुंची मारुति सुजुकी की बिक्री

मारुति, टाटा और रेनॉ की बिक्री में हुई बढ़ोत्तरी

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -