फ़िल्मी कल्पना बनेगी हक़ीक़त, हवा में उड़ेगी यह कार

अपने फिल्मो में तो बहुत देखा होगा की कोई कार सड़क पर दौड़ते दौड़ते अचानक हवाई जहाज में तब्दील हो जाती है. तो अब यह फिल्म तक सिमित नही है यह रियल लाइफ में भी होने जा रहा है. जी हाँ आपकी यह फिल्मानी कल्पना अब हक़ीक़त में बदलने वाली है. मैसाचुसेट्स स्थित टेराफ्यूगिया नाम की एक कंपनी ने ऐसी कार का प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है, जो सड़क पर चलेगी और जरूरत पड़ने पर आप उसे हवाई जहाज की तरह भी उपयोग कर सकेंगे. टीएफ-एक्‍स नाम की इस कार का डिजाइन तो काफी पहले तैयार कर लिया गया था.

पिछले कुछ वर्षों से इसका कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल तैयार किया जा रहा था, जिसे अब पूरा कर लिया गया है. हवाई जहाज की तरह उपयोग करने पर कार के विंग्‍स को फैलाना होगा. इन विंग्‍स को 300 हॉर्स पावर की ताकत वाली इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए कार से जोड़ा गया है. इस कार को 200 मील प्रतिघंटा से दौड़ाया जा सकता है तथा हवाई जहाज की तरह उपयोग करने पर यह 500 मील तक की दूरी तय कर सकती है. इसे आप अपने गैरेज में सामान्‍य कार की तरह ही रख सकते हैं.

कम्‍प्‍यूटर कंट्रोल कार- टेराफ्यूगिया कंपनी का कहना है कि टीएफ-एक्‍स में 4 लोग आराम में बैठ सकते हैं और इसका कंट्रोल भी काफी आसान है. यह कार सेमी-ऑटोनोमस तरीके से चलती है. यानी सड़क पर तो इसे सामान्‍य कार की तरह ही चलाया जा सकता है लेकिन जब इससे उड़ान भरनी हो, तब इसके कम्‍प्‍यूटर में आपको उस स्‍थान का नाम लिखना होगा, जहां आप जाना चाहते हैं. इसके बाद यह खुद ही उड़ान भरकर आपको तय स्‍थान पर पहुंचाएगी.

ऐसे उड़ेगी कार- टी-एफएक्‍स को जब विमान की तरह उपयोग किया जाएगा, तब इसके विंग्‍स खुल जाएंगे और इलेक्ट्रिक प्रोपेलर 90 डिग्री कोण पर आ जाएंगे. इसके बाद कार उड़ान भरेगी. कार का परीक्षण शुरू हो चुका है लेकिन कंपनी का कहना है कि इसके विकास में अभी 8 से 10 वर्षों का समय लग सकता है.

कितनी होगी कीमत- इस कार की कीमत 183,000 पाउंड (लगभग 1,81,96,121 रुपए) तक हो सकती है. इस कार को खरीदने वाले के पास ड्राइविंग के साथ-साथ फ्लाइंग लाइसेंस होना भी जरूरी होगा.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -