पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने का प्रस्ताव हुए जारी
पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने का प्रस्ताव हुए जारी
Share:

टायर और ऑटो सहायक कंपनियों सहित ऑटोमोबाइल कंपनियों के शेयरों में आज के कारोबारी सत्र में गिरावट आई क्योंकि निवेशकों ने सरकार द्वारा पुराने वाहनों पर the ग्रीन टैक्स ’लगाने का प्रस्ताव पेश करने के बाद लाभ कमाया। अशोक लीलैंड, भारत फोर्ज और टाटा मोटर्स के शेयर 3 से 4 पीएस की रेंज में फिसल गए, जबकि आयशर मोटर्स, मोथरसन सुमी सिस्टम्स, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज, एमआरएफ, हीरो मोटोकॉर्प और अमारा राजा बैटर 1 से 2 पीएस फिसल गए।

कथित तौर पर, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि उनके विभाग ने पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले पुराने वाहनों पर 'ग्रीन टैक्स' लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। हालांकि, औपचारिक रूप से अधिसूचित होने से पहले, प्रस्ताव को राज्यों के परामर्श के लिए जाना होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रस्ताव के अनुसार, फिटनेस प्रमाणपत्र के नवीकरण के समय आठ साल से अधिक पुराने परिवहन वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाया जाएगा, जबकि सड़क कर के 10-25 पीसीएस की दर से, व्यक्तिगत वाहनों से भी शुल्क लिया जाएगा। 15 साल के बाद पंजीकरण प्रमाणन के नवीनीकरण के समय समान लेवी। हालांकि, सार्वजनिक परिवहन वाहनों, जैसे सिटी बसों पर ग्रीन टैक्स कम लगाया जाएगा।

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज के बयान के अनुसार, ग्रीन टैक्स छोटे बेड़े संचालकों के लिए आठ साल से अधिक पुराने वाणिज्यिक वाहनों का व्यवसाय करने की लागत को बढ़ाएगा, हालांकि, नए वाहनों को खरीदने के लिए लागत पर्याप्त नहीं हो सकती है। हालांकि, ब्रोकरेज ने कहा कि ग्रीन टैक्स के साथ-साथ अपेक्षित स्क्रैपिंग नीति नए वाहनों की मांग को बढ़ाने में कारगर हो सकती है।

Ind Vs Eng: चेन्नई पहुंची इंग्लैंड की टीम, 5 फ़रवरी को भारत के खिलाफ खेलेगी पहला टेस्ट

राहु के इस ध्यान मंत्र से दूर होंगे सभी आकस्मिक संकट

ट्रेक्टर परेड में हिंसा, हिरासत में लिए गए 200 उपद्रवी, 22 FIR दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -