ऑटो कंपनियों बनती जा रही मंदी की शिकार, सरकार से इस टैक्स में कटौती की उम्मीद

ऑटो कंपनियों बनती जा रही मंदी की शिकार, सरकार से इस टैक्स में कटौती की उम्मीद

मंदी से उबरने के लिए ऑटो कंपनियां तमाम कोशिशों में जुटी हुई है. ऑटो कंपनियों के संगठन सियाम ने सरकार से मांग की है कि वाहनों पर जीएसटी की दरों में तुरंत कमी की जाए. फिलहाल वाहनों पर जीएसटी की दरें 28 फीसदी हैं.सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स यानी सियाम का कहना है कि जीएसटी की दरों में तुरंत कटौती की जाए. सियाम का कहना है कि टैक्स को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी किया जाए. यह मांग करने वालों में वाहम निर्माताओं के अलावा बाइक के मूल उपकरण बनाने वाले (ओईएम) भी शामिल हैं.

Ducati Diavel 1260 मोटरसाइकिल कल होगी लॉन्च, ये है स्पेसिफिकेशन

अपने बयान में सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा का कहना है कि हाल ही में वित्त मंत्री के साथ हुई बैठक में इस माग को दोहराया गया. इस बैठक में पैसेंजर व्हीकल्स, कॉमर्शियल व्हीकल्स और टू-व्हीलर्स के मूल उपकरण बनाने वाले (ओईएम) भी शामिल थे.सियाम का कहना है कि इस हफ्ते की शुरुआत में वित्त मंत्री के साथ बैठक में हीरो मोटरकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल ने भी तुरंत ही जीएसटी की दरों में कमी करने पर जोर दिया था. वाहन उद्योग से जुड़े संगठन सियाम की तरफ से यह बयान ऐसे समय में जारी किया गया है जब जीएसटी दर में कटौती के वक्त को लेकर सेक्टर की शीर्ष कंपनियों के बीच मतभेद की खबरें आ रही थीं. मौजूदा वक्त में वाहनों पर 28 फीसदी जीएसटी के अलावा एक फीसदी से लेकर 22 फीसदी तक का सेस लगता है.  

इन आटोमेटिक स्कूटर्स में है कई लाजवाब फीचर, मिलेगी बाइक्स को कड़ी टक्कर

प्राप्त जानकारी के अनुसार इससे पहले 07 अगस्त को वित्त मंत्री के साथ ऑटो सेक्टर के प्रतिनिधियों की बैठक में ऑटो सेक्टर में कम होती बिक्री को लेकर विस्तार से बातचीत हुई. ऑटो सेक्टर की मांग थी जीएसटी को 28 फीसदी से घटाया जाए, साथ ही हाइब्रिड व्हीकल्स पर भी जीएसटी दरों को कम किया जाना चाहिए.बैठक में महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयनका ने कहा कि मांग न होने से नौकरियां जाने का खतरा बढ़ा है और अब तक 260 डीलरशिप बंद हो चुकी हैं. वहीं आने वाले दिनों में और भी डीलरशिप बंद होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि 400-500 पार्ट्स सप्लायर्स का काम बिल्कुल खत्म हो चुका है.

Royal Enfield Bullet 350X की फोटो हुई लीक, जानिए अन्य खासियत

Revolt RV400 में ख़ास फीचर की वजह से मोटरसाइकिल की खराबी का चलेगा पता

वाहन उद्योग ने मंदी से उबरने के लिए सरकार से मांगी मदद