ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करवाने के सम्बन्ध में आया नया नियम, जान ले वरना पछताना पढ़ सख्ता है
ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करवाने के सम्बन्ध में आया नया नियम, जान ले वरना पछताना पढ़ सख्ता है
Share:

Driving  Licence के सम्बन्ध में सरकार ने फिर ले आयी है नया नियम जी हाँ नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने में एक साल से ज्यादा देरी करते हैं तो आपको कार, बाइक चलाने का टेस्ट फिर से देना होगा। आपको एक नए शिक्षार्थी के रूप में माना जाएगा और एक शिक्षार्थी के लाइसेंस के लिए 20 मार्क का टेस्ट देना होगा साथ ही स्थायी लाइसेंस ड्राइविंग टेस्ट के लिए 30 दिनों तक इंतजार करना होगा। मौजूदा समय में जिन लोगों के लाइसेंस समाप्त हो गये हैं और वो ड्राइविंग करते पकड़े गये तो उन्हें 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। वैसे केंद्र सरकार ने नए कानून में जहां लाइसेंस रिन्यू कराने में एक महीने की छूट की बजाय एक साल तक की बिना फीस छूट दी है तो वहीं सख्ती भी की है।

इस बारे में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अभय देशपांडे ने कहा, हमें मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम का पालन करना होगा। महाराष्ट्र ने सभी 50 RTO  में इसे लागू करना शुरू कर दिया है। ”उन्होंने कहा कि ऐसे आवेदकों को ‘स्पेशल ट्रीटमेंट’ नहीं मिलेगा और उन्हें एक शिक्षार्थी के लाइसेंस के लिए अन्य मुख्य रूप से युवा आवेदकों के साथ कतार में लगना होगा। एक स्थायी लाइसेंस टेस्ट के लिए एक महीने का इंतजार भी माफ नहीं किया जाएगा।

ध्यान देने वाली बात ये है कि कॉमर्शियल लाइसेंस अब हर तीन साल में नहीं 5 साल में रिन्यू कराना होगा, कॉमर्शियल लाइसेंस के लिए अब 8वीं पास की शर्त खत्म हो गई है। अगर पहली बार जुर्म करता हुआ पकड़ा गया तो लाइसेंस 3 महीने के लिए सस्पेंड किया जाएगा। दूसरी बार या उससे ज्यादा बार सस्पेंड किए जाने पर वेबसाइट पर नाम ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जायेगा। सस्पेंड लाइसेंस तभी वापस किया जाएगा जब चालक रिफ्रेशर कोर्स पूरा करेगा, कोर्स निर्धारित पाठ्यक्रम के हिसाब से होगाइसके अलावा अगर किसी की आयु 30 साल से कम है तो पहली बार में ड्राइविंग लाइसेंस 40 साल की उम्र पूरी होने तक की बनेगा। वहीं अगर आयु 30 साल से ज्यादा और 50 साल से कम है तो लाइसेंस 10 साल के लिए बनेगा यदि आयु 50 साल से ज्यादा और 55 साल से कम है तो लाइसेंस 60 साल उम्र पूरी होने तक का बनेगा इसके अलावा चालक की आयु अगर 55 साल हो गई है तो लाइसेंस उसके बाद सिर्फ 5 साल का बनेगा, यानी हर 5 साल में लाइसेंस रिन्यू कराना होगा

बंद हो जाएगी ये कारे BS6 नॉर्म्स आने के बाद, जाने

BMW X7 की इस साल की सेल हुई बंद, 2020 के लिए बुकिंग चालू, जाने वजह

इस दिवाली हुंडई ने एक दिन में इतनी कार डिलीवरी कर बनाया कीर्तिमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -