अमेरिका और फ्रांस की कंपनी मिलकर बनाएगी ये बढ़ी वहां कंपनी, जाने
अमेरिका और फ्रांस की कंपनी मिलकर बनाएगी ये बढ़ी वहां कंपनी, जाने
Share:

फ्रांस की वाहन कंपनी पीएसए और अमेरिकी-इतालवी कंपनी फिएट क्रिसलर अपनी कंपनियों का विलय कर दुनिया की चौथी बड़ी वाहन कंपनी बनाएंगे। दोनों कंपनियों ने बुधवार को विलय पर संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि बराबरी की हिस्सेदारी वाली कंपनी बनाने के लिए बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। 

हालांकि, समझौते के तहत दोनों कंपनियों के किसी भी प्लांट को बंद नहीं किया जाएगा लेकिन नई इकाई की योजनाओं में लागत खर्च में कटौती करना भी शामिल है। इस विलय प्रक्रिया से वैश्विक वाहन उद्योग में बड़े बदलाव की संभावना जताई जा रही है।  फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स और प्यूजो एसए समूह के विलय के बाद बनने वाली नई इकाई वाहन बिक्री संख्या के हिसाब से दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी होगी, जबकि आय के हिसाब से तीसरी बड़ी कंपनी बन जाएगी। विलय प्रक्रिया घोषणा के छह सप्ताह के भीतर शुरू हो जाएगी और नई इकाई का कुल बाजार पूंजीकरण 50 अरब डॉलर (करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये) होगा।

पीएसए और फिएट की विलय योजनाओं में बिना प्लांट बंद किए खर्च में सालाना 30 हजार करोड़ रुपये की कटौती करना शामिल है। नई इकाई का अभी तक नाम तय नहीं किया गया है। दोनों कंपनियों में मौजूदा समय में 4 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला हुआ है। लिहाजा फ्रांस और इटली दोनों देशों के कर्मचारी संगठनों को विलय से नौकरियां जाने का डर सता रहा है। कंपनी के आश्वासन के बावजूद नॉर्डएलबी के वाहन विश्लेषक फ्रैंक शोप का कहना है कि विलय के बाद समूह न सिर्फ बड़ी बचत करेगा, बल्कि कुल प्लांट को भी बंद कर सकता है।

यामाहा ने रिकॉल की अपनी दो पॉपुलर बाइक्स, ये है वजह

Royal Enfield ला रही Thunderbird का नया मॉडल , ये होंगे नए फीचर्स

अब सड़कों पर चलना भी सुरक्षित नहीं महिलाओं के लिए, मेट्रो से निकलते ही झपट जाते हैं ऑटो चालक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -