दो दिन बाद लागू होने जा रहा है फास्टैग, अब तक सिर्फ 15 फीसदी सेल , जाने कैसे ख़रीदे
दो दिन बाद लागू होने जा रहा है फास्टैग, अब तक सिर्फ 15 फीसदी सेल , जाने कैसे ख़रीदे
Share:

फास्टैग देशभर में लागू होने को अब बस दो दिन बाकी है राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर फास्टैग को लागू करने की सरकार की तमाम कोशिशें अभी तक रंग लाती नजर नहीं आ रही हैं। आलम यह है कि इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ईटीसी) के जरिये टोल वसूली का आंकड़ा अभी भी 50 फीसदी को नहीं छू पाया है। गौरतलब है कि देशभर में वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य करने की अंतिम तारीख 15 दिसंबर है, जिसे पूरा होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। 

फास्टैग को 22 अधिकृत बैंकों से प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) जैसे विभिन्न चैनलों से ऑफलाइन खरीदा जा सकता है। इनकी बिक्री राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा और चुनिंदा बैंक शाखाओं में हो रही है। साथ ही इसकी बिक्री अमेजन जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी हो रही है। बैंक, फास्टैग के क्रेता से पहली बार खरीदे जाते वक्त सुरक्षा निधि व अन्य शुल्क लेने के साथ कुछ बैलेंस अमाउंट खाते में बनाए रखने योग्य राशि लेते हैं।

हालांकि, टैग जारी करने के असल चार्ज बैंक तय करते हैं। यह अलग-अलग बैंकों के लिए अलग-अलग है। इसके साथ ही फास्टैग के टॉप-अप चार्ज भी अलग-अलग बैंकों में अलग हो सकते हैं। इस अंतर के बारे में बैंकों की वेबसाइट या फिर संबंधित बैंक की किसी शाखा में जाकर जानकारी ली जा सकती है। पेटीएम फास्टैग रियूजेबल टैग है। यह भी आरएफआईडी तकनीक पर ही काम करता है। फास्टैग को आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट और पेटीएम वॉलेट से जोड़ा जा सकता है। इसलिए आपके पेटीएम वॉलेट में पर्याप्त पैसा होना जरूरी है, इस बात को पहले से ही सुनिश्चित कर लें। 

देश की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी बढ़ने जा रही है कीमत, जाने वजह

आ गयी हवा में उड़ने वाली कार, सपनो को हकीकत में बदलती कार में ये है खास फीचर्स

स्टॉक क्लीरेंस को लेकर अब ये टॉप कार सेल्लिंग कंपनी भी दे रही बम्पर डिस्काउंट, जाने ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -