हुंडई की 'पानी' से चलने वाली SUV जल्द होगी पेश, ये होंगे ख़ास फीचर्स
हुंडई की 'पानी' से चलने वाली SUV जल्द होगी पेश, ये होंगे ख़ास फीचर्स
Share:

एक बार फिर ह्यूंदै मोटर्स जल्द ही एक और नई एसयूवी लॉन्च करने वाला है। हुंडई नेक्सा के नाम से ये SUV जल्द ही भारत में लांच होगी  लेकिन यह नई एसयूवी इलेक्ट्रिक होगी। Hyundai Kona EV के बाद यह दूसरी इलेक्ट्रिक SUV होगी, जो भारत में लॉन्च होगी। इस एसयूवी में हाइड्रोजन फ्यूल सेल लगे होंगे और इसकी रेंज 1000 किमी तक होगी। इनमें आने वाले हाइड्रोजन फ्यूल सेल गाड़ी में लगी इलेक्टिरक मोटर को पावर देते हैं। FCEV के बारे में कहा जाता है कि ये 99.9 फीसदी तक प्रदूषित तत्वों को फिल्टर कर देते हैं।

नेक्सो के सूत्रों के अनुसार यह मात्र पांच मिनट में ही रिफ्यूल हो जाती है, जबकि एक इलेक्ट्रिक कार फुल चार्जिंग में कम से कम एक घंटे का वक्त लेती है। हाल ही में इसे लेकर सरकार के जीरो इमीशन मोबिलिटी विजन के तहत एक स्टडी की गई है। ह्यूंदै ने इस एसयूवी को पिछले साल दिल्ली में हुई इडिया-कोरिया समिट में पेश किया था। वहीं कंपनी इसे 2021 तक लॉन्च कर सकती है। फिलहाल ह्यूंदै के अलावा कोई और कार कंपनी हाइड्रोजन से चलने वाली फ्यूल-सेल कारें बनाने या लॉन्च करने का एलान नहीं किया है। जैपनीज कार कंपनी टोयोटा ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार में दिलचस्पी दिखाई है, लेकिन फिलहाल उसका फोकस कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली कारें लॉन्च करने पर है। वहीं टाटा मोटर्स ने भी फ्यूल से से चलने वाली बसों को बनाने में दिलचस्पी दिखाई है।

यूरोप की वर्ल्ड हार्मोनाइज्ड लाइट ड्यूटी व्हीकल्स टेस्ट प्रोसिजर (WLTP) की रिपोर्ट के मुताबिक नेक्सो में लगे हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स के चलते इनकी रेंज 600 किमी तक होती है। ह्यूंदै मोटर इंडिया के सीईओ का दावा है कि भारत में लॉन्च होने वाली नेक्सो 1,000 किमी तक की दूरी तय करेगी। विदेश में मिलने वाली नेक्सो की इलेक्ट्रिक मोटर 163 पीएस की पावर और 395 एनमएम का टॉर्क देती है। वहीं यह 0 से 100 किमी की रफ्तार मात्र 9.2 सेकड में पकड़ सकती है। नेक्सो की कुल टैंक की क्षमता 156.6 लीटर की होती है। इसमें तीन हाइड्रोजन टैंक लगे होते हैं और प्रत्येक की 52.2 लीटर होती है। नेक्सो में पांच दरवाजे होंगे और यह फाइव सीटर स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल होगी और साइज में यह देश की बेस्ट सेलिंग मिड साइज एसयूवी क्रेटा से लंबी होगी।

Skoda Octavia की यहपावरफुल फ़ास्ट स्पीड कार भारत में जल्द होगी लांच, जाने फीचर्स

Kia Motors ने लगातार दूसरी बार किया ये रिकॉर्ड अपने नाम, जाने क्या है ख़ास

रीनॉल्ट डस्टर BS6 वर्जन लांच के पहले हुआ स्पॉट, जाने क्या होंगे ख़ास फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -