BS6 या 'भारत स्टेज 6 ' वाहनों के प्रदुषण को कैसे करेगा कम , जाने इससे होने वाले फायदे
BS6 या 'भारत स्टेज 6 ' वाहनों के प्रदुषण को कैसे करेगा कम , जाने इससे होने वाले फायदे
Share:

देश में एक अप्रैल 2020 से बीएस-4 वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे। वहीं, केंद्र सरकार तो तीन वर्ष पहले ही कह चुकी है कि बीएस-5 मानकों से आगे बढ़कर वर्ष 2020 तक बीएस-6 मानक लागू कर दिए जाएंगे। भारत सरकार ने वर्ष 2000 में स्टैंडर्ड यूरोपीय मानदंडों को भारतीय अनुरूप में अपनाते हुए बीएस यानी 'भारत स्टेज' की शुरुआत की। यह गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण के उत्सर्जन का मानक है। इसे पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड वाहनों के लिए तय करता है

ध्यान देने वाली बात ये है की बीएस-3 वाहनों से निकलने वाला धुआं हमारी सेहत के लिए काफी घातक है, जबकि बीएस-4 भी कुछ कम नहीं है। इनसे निकलने वाला धुआं कई बीमारियों को जन्म देता है, जैसे आंखो में जलन, नाक में जलन, सिरदर्द, फेफड़ो की बीमारी, और उल्टी आना। बीएस-5 और बीएस-6 ईंधन में जहरीले सल्फर की मात्रा बराबर होती है। जहां बीएस-4 ईंधन में 50 पीपीएम (पार्ट्स पर मिलियन) सल्फर होता है, वहीं बीएस-5 और बीएस-6 दोनों तरह के ईंधनों में सल्फर की मात्रा 10 पीपीएम ही होती है। इसलिए सरकार ने बीएस-4 के बाद सीधे बीएस-6 लाने का फैसला किया।

इसके अलावा इस बात का ध्यान रखे की बीएस-6 वाहन में नया इंजन और इलेक्ट्रिकल वायरिंग बदलने से वाहनों की कीमत में 15 फीसदी का इजाफा हो सकता है। बीएस-6 से वाहनों की इंजन की क्षमता बढ़ेगी। जिसका नतीजा ये होगा कि कारें 4.1 लीटर में 100 किलोमीटर से अधिक माइलेज देंगी। वाहन निर्माता कंपनियां माइलेज में फर्जीवाड़ा नहीं कर पाएंगी। 

बेनेली इम्पीरियल 400 बनी बेस्ट सेल्लिंग मॉडल बाइक, ये है आकर्षक फीचर्स

महिंद्रा ने लांच किया अपना पहला BS6 मानक SUV ,कई फीचर्स के साथ होंगे ये बदलाव

सरकार के खिलाफ टैक्सी यूनियंस का प्रदर्शन आज, बढ़ सकती है परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -