एग्रीकल्चरल वेस्टऔर प्लास्टिक को रिसाइकल कर बनायीं गयी ख़ास कार...
एग्रीकल्चरल वेस्टऔर प्लास्टिक को रिसाइकल कर बनायीं गयी ख़ास कार...
Share:

तोक्यो मोटर शो में हाल में रिसर्चर्स ने एक खास कॉन्सेप्ट कार पेश की, जो काफी चर्चा में रही। इस कॉन्सेप्ट कार को सेलूलोज नैनो फाइबर से बनाया गया है। सेलूलोज नैनो फाइबर एक ऐसा मटीरियल है, जिसे वुड (लकड़ी), ऐग्रिकल्चरल वेस्ट और अन्य ऑर्गेनिक मटीरियल से तैयार किया गया है। हालांकि, यह पहली कार नहीं है, जिसे यूनीक मटीरियल का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इससे पहले भी कई कारें इस तरह के खास मटीरियल से बनाई गई हैं। यहां हम आपको ऐसी ही यूनीक कारों के बारे में बता रहे हैं।

इसके अलावा VEB Sachsenring Automobilwerke Zwickau जो की ईस्ट जर्मनी की पुरानी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी है,  ने ड्यूरोप्लास्ट नाम के हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल करके 'Trabant' कारें बनाई। इस खास प्लास्टिक को रिसाइकल मटीरियल से बनाया गया था, जिनमें प्रेस्ड कॉटन फाइबर्स, सिंथेटिक रेजिन और कपड़ों के टुकड़े शामिल हैं। यह कार साल 1957 से 1990 तक प्रॉडक्शन में रही।

चेकोस्लोवाकिया की कंपनी Velorex ने साल 1954 से 1971 तक Oskar कार बनाई। इसकी बॉडी का फ्रेम स्टील से बना था, जबकि इसे Igelit नाम के फेक लेदर टाइप मटीरियल से कवर किया गया था।यूएस के आंत्रप्रेन्योर भी मजबूत सेफ्टी फीचर्स के साथ एक स्पोर्ट्स कार बनाना चाहते थे। उन्होंने ऐक्रिलिक रेजिन और फाइबरग्लास का इस्तेमाल करके SV-1 नाम की एक स्पोर्ट्स कार बनाई। इस कार का प्रॉडक्शन साल 1974 से 1975 तक हुआ।

SUV कार ग्राहकों की संख्या में बड़ी गिरावट की मुख्य वजह आयी सामने, ....

डिज़ाइन कॉपी करने के आरोप में फंसी Mahindra , बंद हो सकता है इस SUV का प्रोडक्शन

लद्दाख के लोगो के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा अलग पंजीयन, ये होगा पंजीकरण टैग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -