सेना की शान बढ़ाते है ये वाहन , सेना दिवस के मौके पर जाने इनसे जुडी जानकारी
सेना की शान बढ़ाते है ये वाहन , सेना दिवस के मौके पर जाने इनसे जुडी जानकारी
Share:

15 Janvary की सेना ने अपना 72 वां सेना दिवस मनाया ये देश के लिए भी बड़े गौरव की बात रही।  सेना से जुडी बाते जाने के लिए युवा काफी उत्साहित रहते है है इसलिए आज हम आपके लिए लाये है सेना को मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले वाहनों के बारे में  देश की सेना को मजबूत बनाने में मिलिट्री लॉजिस्टिक्स का अहम योगदान है, जो सेना को सुदूर इलाकों तक पहुंचाने में मदद करती है। आइए जानते हैं सेना में इस्तेमाल हो रहे इन वाहनों के बारे में... , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में। ....

सेना के लिए ख़ास टूर पर निर्माण की जाने वाली गाड़ियों में से एक है टाटा कंपनी।  जी हाँ , टाटा इन गाड़ियों को खासतौर पर सेना के लिए बना रही है। मारुति जिप्सी की बाद टाटा मर्लिन और टाटा सफारी ने भारतीय सेना में जगह बनाई है। मर्लिन की छत पर 7.6 एमएम की मीडियम मशीनगन और 40 एमएम का ऑटोमैटिक ग्रेनेट लॉन्चर लगा है। यह आसानी से फौजी दस्तों को लाने ले जाने के साथ सप्लाई में भी मदद करती है। मर्लिन दोनों तरफ और पीछे से STANAG 4569 लेवल-1 सुरक्षा देती है, जो नाटो के स्टैंडर्ड्स में सबसे ज्यादा है। टाटा मर्लिन में 3.3-लीटर का लिक्विड कूल डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन दिया गया है। जो 3,200 आरपीएम पर 185 बीएचपी और 2,400 आरपीएम पर 450 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

रॉयल एनफील्ड की बाइक्स जिसमे क्लासिक मॉडल की गाड़ियों को भी आप सेना के करतबों में देख सकते है इस गाडी के परफॉरमेंस और हैवी बॉडी स्ट्रक्चर के चलते इसे सेना अपने डेमोंस्ट्रेशन के दौरान इस्तेमाल करती है और इसके ख़ास फीचर्स के कारण इसके इस्तेमाल में आसानी भी होती है।  

इसके अलावा एक और हम सेन ाद्वारा इस्तेमाल की अजाने वाली गाड़ी है को है श्री लक्ष्मी डिफेंस सॉल्यूशंस इस बेहद सुरक्षित गाड़ी का निर्माण कर रही है। भारत में बना यह पहला उच्च कोटि का सैन्य वाहन है, जो बुलेट, लैंडमाइन और ब्लास्ट प्रूफ कैपेबिलिटीज के साथ आता है। यह चलते समय भी भारी मार सह सकता है। इसमें छह कमांडोज के बैठने की क्षमता है। इसकी अंदरूनी दीवारें बैलिस्टिक चादरों से निर्मित है। इस कार को B7+ रेटिंग वाले आर्मर से डिजाइन किया गया है। किसी मुठभेड़ के दौरान इसमें लगे लोअर पैनल्स बुलेटप्रूफ शील्ड का काम करते हैं। इस कार में लोअर आर्मर स्टेल पैनल दिए गए हैं जिन्हें आपातकाल में हटाकर ब्लास्ट शील्ड के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।इसके अलावा भी कई गाड़िया सेना द्वारा इस्तेमाल की जाती है पर ये कुछ ख़ास गाड़ियों में शुमार है।  

लांच से पहले इस 'इंडियन' बाइक की बुकिंग शुरू, जाने फीचर्स

Maruti Suzuki की इस कार ने हासिल किया नया मुकाम, बिक्री में बनाया रिकॉर्ड

टेस्ला कंपनी ने हैकर्स को दी चुनौती , ये है पूरा माजरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -