आगे चलकर तकनीकी विकास के चलते कारो में नहीं मिलेगी ये सुविधा , उठा ले लुफ्त

ऑटो मोबाइल्स की दुनिया में पिछले समय से कई अच्छे बदलाव हुए है और इसके साथ ही गाड़ियों के फीचर्स भी आकर्षक हुए है जबकि कई पुराने फीचर्स अब मॉडर्न कारों में नहीं मिलते हैं। 80 और 90 के दशक में कारों में मिलने वाले ऑडियो कैसेट प्लेयर की जगह आज डिजिटल प्लेयर ने ले ली है। ऐसे ही कई फीचर्स हैं जो भविष्य में आने वाली कारों में शायद नहीं मिलेंगे। यहां जानिए उन पांच फीचर्स के बारे में जो भविष्य की कारों में नहीं मिलेंगे:

-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आजकल की नई कारों में एलईडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जा रहा है। यह फीचर कई बजट रेंज की कारों के साथ प्रीमियम कारों में भी मिलता है। डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कार की बैटरी लाइफ, सर्विस की जानकारी, माइलेज सहित कई चीजों की सही जानकारी मिलती है जो एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में उपलब्ध नहीं होता।

- कार गियर 80 और 90 के दशक की कारें सिर्फ मैन्युअल गियरबॉक्स में उपलब्ध होती थीं। लेकिन आज की मॉडर्न कारों में मैन्युअल के साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प में मिलता है। ऑटोमेटिक गियरबॉक्स कार ड्राइविंग को बेहद आसान और आरामदायक बनाती हैं।

- रूफ एंटीना पुरानी कारों में लम्बी रूफ एंटीना दी जाती थी लेकिन आज की मॉडर्न कारों में बेहद छोटी शार्क फिन एंटीना दी जाती है जो कार के लुक को निखारती है साथ ही इसके टूटने का खतरा भी नहीं रहता।

- कार की चाबी आज के मॉडर्न और लेटेस्ट कारों में स्मार्टफोन आधारित डिजिटल की दिया जा रहा है जिससे कार को स्मार्टफोन एप्लीकेशन या ब्लूटूथ से लॉक या अनलॉक किया जा सकता है। इसके अलावा प्रीमियम कारों में अब इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन दिया जा रहा है जिसमे चाबी की जरूरत ही नहीं पड़ती है।

-फिजिकल बटन पुरानी कारों में म्यूजिक सिस्टम, ऐसी समेत कई कंट्रोल फंक्शन के लिए कार में फिजिकल बटन दिए जाते थे। लेकिन आज के नए कारों में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंट्रोल और टचस्क्रीन डिस्प्ले दिए जाते हैं जिसके लिए किसिस भी बटन की जरूरत ही नहीं पड़ती। टचस्क्रीन से ही कार के अधिकतर फीचर्स को कंट्रोल किया जा सकता है।

कोरोना के चलते कैब प्रोवाइडर कंपनी ओला ने अल्पकाल के लिए बंद की ये सेवा

कोरोना : MG मोटर्स अपने ग्राहकों को दे रहा ये विशेष सुविधा

भारत में BMW की स्पोर्टज़ कार को आकर्षक फीचर्स के साथ किया लांच

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -