ऑस्ट्रियाई  विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग भारत के लिए रवाना
ऑस्ट्रियाई विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग भारत के लिए रवाना
Share:

ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग देश की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा शुरू करने के लिए शनिवार को भारत पहुंचे। विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "हम ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर स्कालेनबर्ग का स्वागत करते हैं क्योंकि वह भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा शुरू कर रहे हैं।"

स्कैलेनबर्ग द्वारा भारत की यात्रा यूक्रेन संघर्ष के बीच में होती है। शुक्रवार को, भारत और ऑस्ट्रिया ने आभासी विदेश कार्यालय परामर्श का छठा दौर आयोजित किया, जिसके दौरान उन्होंने राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, सांस्कृतिक और बौद्धिक संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की।

MEA के अनुसार, भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अतिरिक्त सचिव दम्मू रवि ने किया था, और ऑस्ट्रियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व यूरोपीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के ऑस्ट्रियाई संघीय मंत्रालय में राजनीतिक मामलों के महानिदेशक, राजदूत ग्रेगर कोसलर ने किया था। "भारत और ऑस्ट्रिया लोकतंत्र, स्वतंत्रता, कानून के शासन और समानता के सामान्य आदर्शों पर स्थापित मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखते हैं। संस्थानों, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से लोगों के बीच मजबूत संबंध हमारे द्विपक्षीय संबंधों की विशेषता है" एक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा।

मंत्रालय के अनुसार, वार्ता में राजनीतिक, आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों के साथ-साथ सांस्कृतिक और शैक्षणिक संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम को शामिल किया गया। बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने टीके सहित सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी और महामारी के बाद की वसूली पर भी चर्चा की। जिन विषयों पर चर्चा की गई उनमें इंडो-पैसिफिक में बदलाव, पड़ोस की नीति, आतंकवाद और भारत-यूरोपीय संघ के संबंधों में कुछ नाम शामिल थे।

राष्ट्रपति बनने से पहले कॉमेडियन और एक्टर था ये शख्स

'नारा-ए-तकबीर और अल्लाहू-अकबर’ के नारे, राधास्वामी मंदिर पर कट्टरपंथियों ने फिर किया हमला, तोड़ी मूर्तियां

रूस और यूक्रेन वॉर में गई इस अदाकारा की जान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -