राजनीति के कारण छोड़ दी थी पढ़ाई, आज ऑस्ट्रिया के चांसलर हैं सेबेस्टियन कुर्ज़

27 अगस्त 1986 को जन्मे सेबेस्टियन कुर्ज़ जनवरी 2020 से ऑस्ट्रिया के चांसलर हैं, उन्होंने पहले दिसंबर 2017 से मई 2019 तक यह पद संभाला था। इसके अलावा, कुर्ज़ मई 2017 से ऑस्ट्रियाई पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष भी रहे हैं ।

कुर्ज का जन्म रोमन कैथोलिक माता-पिता जोसेफ और एलिजाबेथ कुर्ज़ (नी डोलर) के एकमात्र बच्चे के रूप में वियना में हुआ था। उनके पिता एक इंजीनियर हैं और उनकी माँ एक व्याकरण स्कूल की शिक्षिका हैं। ' कुर्ज़ की नानी मैग्डेलेना मुलर - जिनका जन्म 1928 में टेमेरिन में हुआ था, किंगडम ऑफ़ सर्ब, क्रोट्स और स्लोवेनिया (आज वोज्वोडिना, सर्बिया) में - एक Danube Swabian थीं, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान परिवार सहित शहर से भागकर ज़ोगेल्सडोर्फ (आज ऑस्ट्रिया) में बस गए।  

कुर्ज़ वियना के 12 वें जिले माइडलिंग में पले बढे और आज भी वह वहीं रहते हैं। उन्होंने 2004 में अपनी माध्यमिक विद्यालय (Maturazeugnis) शिक्षा पूरी की, जिसके बड़ा उन्होंने 2005 में अनिवार्य सैन्य सेवा पूरी की, और उसी वर्ष वियना विश्वविद्यालय में कानून की पढ़ाई शुरू की, लेकिन बाद में अपने राजनीतिक कैरियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। कुर्ज़ 2003 से मार्कस फिग्ल द्वारा प्रायोजित यंग पीपुल्स पार्टी (JVP)  के सदस्य भी रहे और 2008 से 2012 तक, उन्होंने वियना जेवीपी अध्यक्ष का पद भी संभाला। 

इस साल अपने घरों में ही ईद मनाएंगे रवांडा के मुस्लिम, कोरोना महामारी की समाप्ति के लिए मांगेंगे दुआएं

WHO एग्जीक्यूटिव बोर्ड के चेयरमैन बने डॉ. हर्षवर्धन ने संभाला पदभार, बोले- चुनौतियों से मिलकर लड़ेंगे

इस लाइलाज बीमारी की दांतों से कर सकते है पहचान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -