ऑस्ट्रेलिया का बड़ा एलान, कहा- जल्द जंगलों की जिंदगी होगी बहाल....
ऑस्ट्रेलिया का बड़ा एलान, कहा- जल्द जंगलों की जिंदगी होगी बहाल....
Share:

सिडनी: पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग से दुनिया भर के लोगों में यह बात चिंता का विषय बन गया है. वहीं लाखों दु्र्लभ जीवों के साथ करोड़ों रूपये की संपत्ति जलकर राख हो चुकी है. जिसके अलावा 25 लोगों की अब तक इस आग की चपेट में आकर मौत हो चुकी है. 2000 घर नष्ट हो चुके हैं और 15 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र जल चुका है. वहीं यह भी पता चला है कि ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने इस इलाके को फिर से वन्यजीवों की रक्षा करने और इस वन क्षेत्र को सहेजने के लिए 50 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई (34.5 मिलियन डॉलर) डॉलर खर्च करने की घोषणा की है. इस रकम से इस जंगली एरिया को फिर से उसी रूप में विकसित किया जाएगा. ऑस्ट्रेलियन प्राधिकरण के ट्रेजरार जोश फ्राइडेनबर्ग ने इस बारे में सोचा दे दी गई है.

नौसेना और विमान से आग पर काबू पाने की कि गई कोशिश: सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार सितंबर 2019 में ही ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में हल्की फुल्की आग लगने की घटनाएं हो रही थीं मगर उसके बाद आग ने जो विकराल रूप धारण किया है उस पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है. वहीं इस विषय पर सरकार हर तरह से इस आग को रोकने की कोशिश कर रही है मगर अब तक कामयाबी नहीं मिली है. आग से इस जंगल में पाए जाने वाले सैकड़ों दुर्लभ किस्म के जीव जंतुओं का अस्तित्व ही खत्म हो गया है. आग ने इस जंगल के एक अरब से अधिक जानवरों को मार डाला है. 

विश्व की सबसे बड़ी फायर सर्विस कर रही बचाव के काम: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के आग से बचाव के लिए विश्व की सबसे बड़ी फायर सर्विस काम कर रही है. लेकिन इस सर्विस से 74 हजार लोग जुड़े हुए हैं वो सभी आग बुझाने के लिए काम कर रहे हैं. यहां आग से कई-कई फुट लंबी लपटें देखने को मिली हैं.

अमेरिका में तूफ़ान ने ली 11 लोगों की जान, 1,200 से ज्यादा उड़ानें रद्द

अफ़ग़ानिस्तान: तालिबानी हमले में दो अमेरिकी सैनिकों की मौत, दो अन्य घायल

बलूचिस्तान में भारी बर्फ़बारी और बारिश ने मचाई तबाही, 14 की मौत, 7 जिलों में इमरजेंसी लागू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -