अफगानिस्तान में हत्या के आरोप में जमानत पर ऑस्ट्रेलियाई सैनिक
अफगानिस्तान में हत्या के आरोप में जमानत पर ऑस्ट्रेलियाई सैनिक
Share:

सिडनी: एक मजिस्ट्रेट ने मंगलवार को एक पूर्व कुलीन सैनिक को जमानत देने का फैसला किया, जिस पर अफगानिस्तान में एक निहत्थे व्यक्ति की कथित तौर पर हत्या का आरोप लगाया गया था क्योंकि अगर वह सलाखों के पीछे रहता है तो उसे कट्टरपंथी मुसलमानों से खतरा होगा।

न्यू साउथ वेल्स के एक ग्रामीण इलाके में पिछले हफ्ते हत्या के अपराध के लिए उसकी गिरफ्तारी के बाद से ओलिवर शुल्ज (41 वर्ष) हिरासत में थे।

सिडनी के डाउनिंग सेंटर लोकल कोर्ट में सोमवार को उनके वकील फिलिप बॉल्टन ने अपने मुवक्किल की ओर से जमानत याचिका दायर की। उन्होंने दावा किया कि विशेष वायु सेवा रेजिमेंट के पूर्व सैनिक को जेल व्यवस्था के अंदर मुस्लिम चरमपंथियों द्वारा गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया गया था और उन्हें अन्य कैदियों से अलग रखने की आवश्यकता थी।

बोल्टन ने कहा, "इस व्यक्ति को जहां भी जेल में रखा जाएगा, उसे जेल में उन लोगों के साथ घुलना-मिलना पड़ सकता है जो तालिबान या अन्य इस्लामी चरमपंथी समूहों के साथ सहानुभूति रखते हैं।"

मजिस्ट्रेट जेनिफर एटकिंसन ने सहमति व्यक्त की, कि जेल में रहने के दौरान उन्हें जिन जोखिमों का सामना करना पड़ेगा, वे बहुत अधिक थे और अनुरोध को स्वीकार कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल के सदस्य के रूप में आरोपी के व्यवहार के साथ-साथ कथित तौर पर घटना होने के दिन के संबंध में एटकिंसन ने अदालत से कहा, "यह अनुमान लगाना संभव है कि वहां कुछ लोगों को रखा जा सकता है जो प्रतिकूल स्थिति ले सकते हैं।"

शुल्ज को सिडनी से 200 किलोमीटर दूर स्थित गौलबर्न में एक अधिकतम सुरक्षा केंद्र में हिरासत में लिया गया था। न्यू साउथ वेल्स में सबसे बड़ा दोषी आतंकवादियों में से अधिकांश को गॉलबर्न में हिरासत में लिया गया है।

अभियोजन पक्ष के मामले में हेलमेट कैमरा फुटेज शामिल होगा जो 2012 में अफगानिस्तान के उरुजगान प्रांत में रिकॉर्ड किया गया था और 2020 में ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प द्वारा प्रसारित किया गया था।

वीडियो के अनुसार, शुल्ज को एक स्थानीय पिता मोहम्मद को तीन बार गोली मारते हुए  दिखाई दे रहा है, क्योंकि वह कथित तौर पर अपने हाथ और घुटने उठाकर गेहूं की पिच में अपनी पीठ के बल लेटे हुए हैं। ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल में उनके पिता की शिकायत के अनुसार, बाद में उन्हें सिर में गोली मार दी गई थी।

कथित हत्या के कारण, एटकिंसन ने दावा किया कि शुल्ज़ हिरासत में रहने के दौरान "अगर खतरनाक नहीं तो बहुत मुश्किल माहौल में होगा" और करेक्शनल स्टाफ चौबीसों घंटे उस पर नजर रखने में सक्षम नहीं होंगे।

उन्होंने कहा कि उनके व्यक्ति के लिए अद्वितीय सुरक्षा जोखिमों को देखते हुए, मेरा मानना है कि आरोपी की स्थिति रिमांड पर रखे गए अन्य लोगों की तुलना में खराब हो सकती है।

एटकिंसन ने कहा कि मामले से जुड़े राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों के कारण शुल्ज को अपने वकीलों को सलाह देने और सख्त प्रतिबंधों के तहत निजी जानकारी तक पहुंचने में परेशानी होगी, अगर उन्हें सलाखों के पीछे ऐसा करने के लिए मजबूर किया जाता है।
शुल्ज के परिवार को नुकसान से बचाने के लिए, अदालत ने उस शहर और क्षेत्र के नाम दबा दिए हैं जहां वह रहते हैं।

तत्कालीन रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने अफगानिस्तान गोलीबारी के फुटेज को राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित किए जाने के बाद आरोपी को ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस को भेज दिया।

2020 में, शुल्ज़ को ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल से चिकित्सकीय रूप से रिहा होने से पहले प्रशासनिक छुट्टी पर रखा गया था। शुल्ज ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल के पहले पूर्व या वर्तमान सदस्य हैं जिन पर घरेलू कानून के तहत हत्या के युद्ध अपराध का आरोप लगाया गया है। शुल्ज को अफगानिस्तान में उनकी सेवा की वीरता के लिए प्रशंसा मिली।

वह उन 19 मौजूदा और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विशेष बल सैनिकों में से एक है, जिन्हें युद्ध अपराध जांच के अनुसार अफगानिस्तान में अवैध व्यवहार के लिए आरोपों का सामना करना पड़ सकता है। दोषी पाए जाने पर उसे आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।

चार साल की जांच के बाद 2020 में प्रकाशित एक सैन्य रिपोर्ट के अनुसार, इस बात के सबूत हैं कि ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों ने बिना किसी प्राधिकरण के 39 अफगान कैदियों, किसानों और नागरिकों को मार डाला।

2021 में वापसी से पहले 20 वर्षों के दौरान, अफगानिस्तान में 39,000 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई सैन्य कर्मियों को तैनात किया गया; उनमें से 41 की मौत हो गई।

भूकंप के झटकों से कांपी चीन की धरती

CM धामी के बाद अब इन मंत्री को मिली धमकी, G-20 बैठक से पहले की ये खौफनाक मांग

'राहुल गांधी को नहीं मिल रहा जनता का समर्थन..', कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम ने किया स्वीकार

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -