ऑस्ट्रेलियाई के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के बारें में दी ये खास चेतावनी
ऑस्ट्रेलियाई के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के बारें में दी ये खास चेतावनी
Share:

इस बात में कोई शक नहीं है कि कोरोना वायरस का प्रसार आज कई लोगों की जाने ले चुका है। इस संबंध में ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने कहा कि कोविड -19 का उत्पादन करने वाला वायरस फ्लू वायरस की तुलना में 28 दिनों तक बैंकनोट्स, कांच और स्टेनलेस स्टील पर जीवित रहता है। उन्होंने वायरस से निपटने के लिए सफाई और हैंडवाशिंग की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय विज्ञान एजेंसी, CSIRO के शोधकर्ताओं ने पाया कि SARS-COV-2 वायरस 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर 28 दिनों तक संकरी सतह पर रहा, जैसे कि मोबाइल फोन स्क्रीन पर पाए जाने वाले प्लास्टिक बैंकनोट्स और ग्लास जैसी चिकनी सतहों पर। अध्ययन वायरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

जंहा इस बात का पता चला है कि वायरस 17 दिनों तक सतहों पर जीवित पाया गया है। सीएसआईआरओ के शोध में कोविड -19 रोगियों के नमूनों की तुलना में एक सतह पर एक कृत्रिम बलगम में सुखाने वाला वायरस शामिल है और फिर एक महीने के बाद वायरस को निकाला जा रहा है। 20, 30 और 40 डिग्री सेल्सियस पर नियंत्रित प्रयोगशाला वातावरण में किए गए प्रयोगों से पता चला कि तापमान बढ़ने के साथ ही जीवित रहने का समय घटता जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया ने कोविड-19 का मुकाबला करने में अन्य समृद्ध देशों की तुलना में बहुत बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसमें 25 मिलियन की आबादी में लगभग 27,000 संक्रमण और 898 मौतें हुई हैं। देश में संक्रमण की दूसरी लहर विक्टोरिया राज्य के उपरिकेंद्र ने सोमवार को 15 नए मामलों की सूचना दी, जो 5 से कम के लक्ष्य से बहुत शर्मिंदा हैं, जिसे सरकार ने राज्य की राजधानी मेलबर्न में एक सख्त लॉकडाउन की छूट के लिए निर्धारित किया है। सबसे अधिक आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स में सोमवार को छह नए मामले सामने आए, जिनमें से पांच को यात्रियों को क्वारंटाइन में वापस कर दिया गया।

बेहद ही खूबसूरत है ये 8 समुद्रीय तट

आर्मीनियाई सेना ने अजरबेजान में निवासियों पर किया हमला

लुइसियाना में तूफान के बाद आई नई परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -