नेता प्रतिपक्ष ने कहा : छत्तीसगढ़ के हाथी से बढ़ी है ऑस्ट्रेलियन छिपकली
नेता प्रतिपक्ष ने कहा : छत्तीसगढ़ के हाथी से बढ़ी है ऑस्ट्रेलियन छिपकली
Share:

रायपुर : विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने आस्ट्रेलिया सरकार द्वारा पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए अडानी ग्रुप के कोल ब्लॉक आवंटन को निरस्त किए जाने का समर्थन किया है। सिंहदेव ने बताया की भारत के अडानी ग्रुप को आस्ट्रेलिया में कोल ब्लॉक आवंटन की पर्यावरण मंजूरी को वहां की सरकार ने इसलिए निरस्त कर दिया कि उक्त कोल ब्लॉक के क्षेत्र गैलिली बेसिन में यक्का स्किंक (छोटी छिपकली) और सजावटी सांप की दो लुप्तप्राय प्रजातियों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा। सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ भी जैव विविधता वाला प्रदेश है लेकिन चुनिंदा लोगों को लाभ पहुंचाने की सरकार की जिद के कारण जीव-जंतुओं को अपने प्राकृतिक आशियानों से बेघर होना पड़ रहा है।

उन्होंने शुक्रवार को जारी बयान में कहा, अडानी ग्रुप के कोल ब्लॉक आवंटन को आस्ट्रेलिया सरकार ने पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी संस्थाओं के आवेदन पर निरस्त कर यह सिद्ध कर दिया कि छत्तीसगढ़ के हाथी से बड़ी आस्ट्रेलिया की छिपकली है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि जीव जंतुओं के अस्तित्व को लेकर आस्ट्रेलिया की सरकार की संवेदनशीलता काबिले तारीफ है, जबकि भारत सरकार के एक होनहार और संवेदनशील मंत्री श्री जावड़ेकर जी का कहना है कि कोयला तो वहीं से निकालना पड़ेगा, जंगल कहीं भी लगाया जा सकता है'। गौरतलब है कि 4 दिन पहले रायपुर दौरे पर आए जावड़ेकर ने कहा था, जंगल दूसरी जगह लगाया जा सकता है पर कोयला जहां है वही से निकाला जा सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -