ऑस्ट्रेलिया में मारे जाएंगे 10 हज़ार ऊंट, वजह जानकर निंदा करेंगे आप
ऑस्ट्रेलिया में मारे जाएंगे 10 हज़ार ऊंट, वजह जानकर निंदा करेंगे आप
Share:

आज के समय में इंसान अपने जीवन के लिए जानवरों को मारने में भी नहीं कतराता है. ऐसे में बीते दिनों ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग की खबर सभी को लगी और ऐसा होने से वहां के नागरिक परेशान हैं. इसी के कारण वहां पर पीने के पानी की कमी भी हो गई है और इस समस्या से निपटने के लिए वहां की सरकार अलग-अलग प्लान बना रही है. हाल ही में उन्होंने इस बारे में जो हल निकाला है वह चौकाने वाला है. जी दरअसल दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के सुखाग्रस्त इलाकों में पानी की कमी से निपटने के लिए 10 हज़ार जंगली ऊंटों को मारा जाएगा, ऐसी खबर आई है.

इस खबर के आने के बाद सभी के होश उड़ गए हैं. जी दरअसल Anangu Pitjantjatjara Yankunytjatjara Lands यानी कि APY के आदिवासी नेताओं ने बुधवार को ये आदेश जारी किया है और इसके मुताबिक, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में हेलीकॉप्टर से कुछ प्रोफ़ेशनल शूटर 10,000 से अधिक जंगली ऊंटों को मार गिराएंगे. जी दरअसल, बीते कुछ दिनों से इस इलाके के लोग इन ऊंटों की शिकायत कर रहे थे और उनका कहना है कि ''इलाके में पानी की कमी होने के चलते ऊंट उनके घर या आप-पास मौजूद पानी के सोर्स को ख़त्म कर रहे हैं. कुछ ऊंट तो एयरकंडिशनर के पाइप से निकलने वाले पानी को पीने के लिए उनके घर तक में घुसपैठ कर रहे हैं.'' ऐसे में उनकी परेशानियों के हल के लिए नेताओं ने इन जानवरों को मौत के घाट उतारने का फ़ैसला कर लिया है. उनका ऐसा मानना है कि, ''ये जानवर ग्लोबल वॉर्मिंग को भी बढ़ा रहे हैं. ये एक साल में एक टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर मीथेन गैस का उत्सर्जन करते हैं.''

इस बारे में APY की एक सदस्य Marita Baker ने कहा- "हम परेशानी महसूस कर रहे हैं, क्योंकि ऊंट घरों में आ रहे हैं और एयरकंडीशनर्स के माध्यम से पानी पीने की कोशिश कर रहे हैं''. वहीं कॉर्बन फ़ॉर्मिंग के स्पेशलिस्ट Tim Moore ने बताया कि, ''ऊंट हर साल एक टन कार्बन डाइऑक्साइड रिलीज़ करते हैं, जो सड़कों पर मौजूद 4,00,000 अतिरिक्त कारों के बराबर है.'' इसी के साथ वहां के National Feral Camel Management Plan का कहना है कि जंगली ऊंटों की आबादी हर 9 साल में डबल हो जाती है. ऊंट अधिक पानी पीते हैं इसलिए उन्हें मारने का फ़ैसला किया गया है. वैसे इस फैसले को सही और गलत कहने का अधिकार हमे नहीं है लेकिन आप खुद हमे कमेंट में बताए कि ऐसा करना सही है क्या...?

शराब के नशे में शख्स ने किया सांप के साथ ऐसा काम, जानें फिर क्या हुआ

सब्जी बेचने वाले ने किया ऐसा काम, जिसे रातों रात में बना करोड़पति

बेटे को थी फ़ोन की लत, छुड़वाने के लिए पिता ने किया यह काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -