अध्ययन में हुआ खुलासा, बुशफायर धुएं से पीड़ित है ऑस्ट्रेलिया
अध्ययन में हुआ खुलासा, बुशफायर धुएं से पीड़ित है ऑस्ट्रेलिया
Share:

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्ष 2019 और 2020 में ऑस्ट्रेलिया को तहस-नहस कर देने वाली एक बड़ी झाड़फूंक हुई। इस बुशफायर में एक बड़े ज्वालामुखी विस्फोट के रूप में समताप मंडल में बहुत अधिक धुआं निकलता है। प्रमुख जर्नल के अनुसार, यह सब इतना गंभीर हो गया और वर्तमान समय में पर्यावरण के लिए भी इसके गंभीर परिणाम हैं।

अगर इसकी रिपोर्ट्स पर विश्वास किया जाए, तो इसका कहना है कि समताप मंडल वायुमंडल की दूसरी परत है, क्षोभमंडल के ठीक ऊपर, वह मानव जीवन। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि 1991 में फिलीपींस में माउंट पिनातुबो के विस्फोट से निकलने वाले धुंए से आग की मात्रा वायुमंडल में जारी हुई थी, जो कि 20 वीं सदी की दूसरी सबसे बड़ी थी। 

उस क्षेत्र के आसपास के लोगों ने दावा किया कि उन्होंने स्ट्रैटोस्फियर के लिए ऐसा इंजेक्शन (धुएं का) कभी नहीं देखा है। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि धुआं बिल्व करने में सक्षम था, इसलिए उच्च इसके पर्यावरणीय प्रभाव को समझने के लिए महत्वपूर्ण है: आमतौर पर, इस तरह के धुएं केवल कुछ दिनों या हफ्तों के लिए वायुमंडल के निचले हिस्से में रह सकते हैं। यह उम्मीद की जाती है कि हवाएं वहां अधिक मजबूत हों, जिससे धुआं दूर-दूर तक फैल सके।

नाइजर में शुरू हुआ मौत का तांडव, 50 से अधिक लोगों की गई जान

ढाका के मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में आग लगने से 3 मरीजों ने अपनी जान गवाई

अफगान मंत्रालय ने किया अफगानिस्तान पर मास्को की बैठक के बयान का स्वागत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -