ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को PM मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीते शनिवार को ऑस्ट्रेलिया की लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज को उनकी पार्टी की चुनावी जीत पर बधाई दी है। इसी के साथ यह कहा कि वह समग्र रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने एवं हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में साझा प्राथमिकताओं पर उनके साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं। आप सभी को बता दें कि साल 2007 के बाद से अल्बनीज (Anthony Albanese) की पार्टी ने पहली चुनावी जीत हासिल की है और वह अब प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। जी दरअसल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'ऑस्ट्रेलियाई लेबर पार्टी की जीत और प्रधानमंत्री के रूप में आपके चुनाव के लिए बधाई अल्बनीज! मैं हमारी समग्र रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा प्राथमिकताओं पर आपके साथ काम करने को लेकर आशान्वित हूं।'

आप सभी को बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया (India Australia) दोनों चार सदस्यीय क्वाड में भागीदार हैं। इस रणनीतिक मंच में जापान और अमेरिका भी हैं। जी हाँ, वहीं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बीते शनिवार को चुनाव के बाद हार मान ली। जी दरअसल लेबर पार्टी ने साल 2007 के बाद पहली चुनावी जीत हासिल की है। वहीं विपक्षी नेता एंथनी अल्बानीस को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। जी हाँ और ऑस्ट्रेलिया में साल 2001 के बाद से सबसे ज्यादा महंगाई और आवासों की बढ़ती कीमतों के बीच लेबर पार्टी ने और वित्तीय सहायता तथा बेहतर सामाजिक सुरक्षा का वादा किया है। जी दरअसल पार्टी ने न्यूनतम वेतन भी बढ़ाने का इरादा जताया है। वहीं, विदेश नीति के मोर्चे पर पार्टी ने पेसिफिक डिफेंस स्कूल स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें पड़ोसी देशों के सैनिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि लेबर पार्टी ने साल 2050 तक ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन में 43 प्रतिशत की कटौती के साथ जलवायु परिवर्तन के मोर्चे पर भी अपना रुख जाहिर किया है। वहीं मॉरिसन की लिबरल पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन को चौथी बार तीन साल के कार्यकाल मिलने की उम्मीद थी। मॉरिसन के गठबंधन के पास 151 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में मामूली बहुमत है। बीते शनिवार को शुरुआती मतगणना में गठबंधन 38 सीटों पर, लेबर पार्टी 71 सीटों पर आगे थी।

हालाँकि महामारी के कारण, ऑस्ट्रेलिया के 1.7 करोड़ मतदाताओं में से लगभग आधे पहले ही मतदान कर चुके हैं या डाक मतों के लिए आवेदन किया, जिससे मतगणना धीमी गति से होने की संभावना है। ऐसे में देश में वयस्क नागरिकों के लिए मतदान अनिवार्य है और 92 प्रतिशत पंजीकृत मतदाताओं ने पिछले चुनाव में मतदान किया था।

महंगाई से राहत! गैस सिलेंडर से लेकर किसानों तक के लिए किए गए 4 बड़े ऐलान

पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि आज, PM मोदी समेत राहुल-सोनिया ने दी श्रद्धांजलि

निकहत जरीन को विश्व चैम्पियन बनने पर बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -