ऑस्ट्रेलिया में सामने आया नया वायरस, पक्षियों पर दिखेगा सबसे ज्यादा असर
ऑस्ट्रेलिया में सामने आया नया वायरस, पक्षियों पर दिखेगा सबसे ज्यादा असर
Share:

दुनिया भर में पक्षी प्रजातियां एवियन मलेरिया से पीड़ित और मर रही हैं, वे ऑस्ट्रेलिया सहित वैश्विक संचरण हॉटस्पॉट के माध्यम से तेजी से फैल रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड (यूक्यू) द्वारा बुधवार को अनावरण किए गए इस शोध को ग्लोबल इकोलॉजी एंड बायोगोग्राफी जर्नल में प्रकाशित किया गया। शोध ने संकलित और विश्लेषण किया कि अब तक एवियन मलेरिया परजीवी के साथ जंगली पक्षी संक्रमण का सबसे बड़ा डेटा क्या है, जिसमें 53, 000 से अधिक जंगली पक्षियों की जांच की गई है।

टीम ने संक्रमण के आँकड़ों को दूरस्थ रूप से संवेदी पर्यावरणीय डेटा, जैसे कि जलवायु या जंगल की स्थिति, और पक्षी जीवन इतिहास की जानकारी, जैसे कि शरीर का आकार और प्रवासन पैटर्न, को कंप्यूटर मॉडल में जोड़ा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन से कारक एवियन मलेरिया परजीवियों के साथ संक्रमण के जोखिम का सबसे अच्छा वर्णन करते हैं।

शोध के लेखकों में से एक, यूक्यू के डॉ निकोलस क्लार्क ने समझाया कि यह रोग रक्त परजीवी के एक समूह के कारण होता है, जिसे हेमोस्पोरिडियन परजीवी के रूप में जाना जाता है, जो मानव मलेरिया के समान होता है जो मच्छरों जैसे रक्त-पान करने वाले कीड़ों के माध्यम से फैलता है।

मैक्सिको में जोरदार झटकों के साथ भूकंप ने दी दस्तक, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

हिन्दुस्तान का बड़ा बयान, कहा- "हिंसा की संस्कृति" को बढ़ावा दे रहा पकिस्तान...''

तालिबान को मिली अफगान की कमान, किया नए कैबिनेट का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -