ऑस्ट्रेलिया ने आतंकी साजिशों के आरोपी मुस्लिम मौलवी की नागरिकता की रद्द
ऑस्ट्रेलिया ने आतंकी साजिशों के आरोपी मुस्लिम मौलवी की नागरिकता की रद्द
Share:

गृह मंत्री ने जानकारी दी है कि ऑस्ट्रेलियाई देश ने आतंकवाद के दोषी अल्जीरिया में जन्मे मुस्लिम मौलवी की नागरिकता रद्द कर दी है। मौलवी को एक आतंकवादी समूह का नेतृत्व करने का दोषी ठहराया गया था जिसने 2005 में मेलबर्न में एक फुटबॉल मैच को बम से उड़ाने की योजना बनाई थी। अब्दुल नासेर बेंब्रिका अब ऑस्ट्रेलिया में रहते हुए अपनी नागरिकता रद्द कराने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं। मंत्री ड्यूटन ने संवाददाताओं से कहा, "अगर यह एक ऐसा व्यक्ति है जो हमारे देश के लिए एक महत्वपूर्ण आतंकवादी खतरा पैदा कर रहा है, तो हम ऑस्ट्रेलिया की रक्षा के लिए ऑस्ट्रेलियाई कानून के भीतर जो कुछ भी संभव है, करेंगे।

बेनब्रिका को आतंकवाद के तीन आरोपों में सजा सुनाई गई थी। एक आतंकवादी समूह को निर्देशित करने के लिए 15 साल की जेल, एक आतंकवादी समूह का सदस्य होना और एक आतंकवादी अधिनियम की योजना से जुड़ी सामग्री रखना उस पर आरोप थे। बेनब्रिका अपनी सजा पूरी करने के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई जेल में बंद है। ऑस्ट्रेलियाई कानून के तहत कैनबरा को अपनी सजा पूरी होने के बाद तीन साल तक के लिए किसी को भी आतंकी अपराध के लिए दोषी ठहराया जा सकता है। बेनब्रिका के वकीलों ने उनकी चल रही हिरासत के खिलाफ अपील की है। अपने वीजा को रद्द करने और अल्जीरिया लौटने के लिए 90 दिनों का समय उपलब्ध है।

ऑस्ट्रेलियाई कानून कहता है कि किसी व्यक्ति की नागरिकता केवल तभी छीन ली जा सकती है जब वे दोहरे नागरिक हों, जिससे लोगों को स्टेटलेस बनाया जा सके। ऑस्ट्रेलिया ने 2019 में तुर्की में कैद किए गए एक कथित इस्लामिक स्टेट रिक्रूटर नील प्रकाश की नागरिकता छीनने के लिए अपनी न्यायिक शक्तियों का इस्तेमाल किया। ऑस्ट्रेलिया ने तर्क दिया कि वह एक दोहरी नागरिक था क्योंकि उसके पास भी फिजियन नागरिकता है, हालांकि फिजी ने इस दावे से इनकार किया।

खतरा बनते जा रहीं हैं कुत्ते के साइज की यह छिपकलियां

बलात्कारियों को नपुंसक बनाएगा पाकिस्तान, कानून को इमरान खान ने दी मंजूरी !

5 साल की बच्ची ने दिया बेटे को जन्म, विज्ञान के लिए आज भी रहस्य है ये घटना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -