यहां है चमगादड़ों के लिए हॉस्पिटल, रखा जाता है ख्याल
यहां है चमगादड़ों के लिए हॉस्पिटल, रखा जाता है ख्याल
Share:

हॉस्पिटल हर किसी के लिए होता है, इंसानों के साथ-साथ जानवरों के भी अस्पताल होते हैं. आज हम ऐसे ही एक अस्पताल के बारे में बताने जा रहे है जो शायद ही कहीं देखा होगा. एक हॉस्पिटल है जहाँ सिर्फ चमगादड़ों का ही ईलाज होता है. ऑस्ट्रेलिया के इस अस्पताल में चमगादड़ों का इलाज किया जाता है. यहां पर बीमार चमगादड़ या उनके बच्चे जो स्वस्थ्य नहीं है या किसी परेशानी मे उन्हें एडमिट किया जाता है.

ऑस्ट्रेलिया के एथर्टन शहर में स्थित 'टोल्गा बैट हॉस्पिटल' में चमगादड़ों के बच्चों का इलाज किया जाता है. इस हॉस्पिटल की तस्वीरों को पहली बार देखकर लोग ताज्जुब करते हैं कि इंसानों की तरह दुनिया में चमगादड़ों का भी अस्पताल है, जहां उनका इलाज होता है.

इस अस्पताल में चमगादड़ों के ऐसे बच्चों का इलाज किया जाता है जो पैरालाइसिस के शिकार हो चुके होते हैं या फिर जिनकी मां नहीं है. वहीं, ऐसे बच्चों को भी भर्ती किया जाता है जिनकी मां उन्हें पालने में सक्षम नहीं होती. इलाज के पश्चात इन बच्चों को चमगादड़ों वाले पार्क में छोड़ दिया जाता है.

केवल ईलाज ही नहीं यहां इन चमगादड़ों को ऐसे रखा जाता है जैसे किसी बच्चे को. हर साल करीब 300 से ज्यादा चमगादड़ों का यहां पर ईलाज किया जाता है.उनकी देखभाल एक नवजात बच्चे के जैसे की जाती है. उन्हें कम्बल में लपेट कर बिस्तर पर सुलाकर अच्छे से दुध की बोटल मुहं में रख दी जाती है. 

12 फ़ीट के अजगर को देख लोगों के उड़े होश, ऐसे पकड़ा..

बस की छत पर बैठे थे करीब दर्जनों छात्र, अचानक लगा ब्रेक और...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -